Coronavirus & E-Cigarettes:  ई-सिगरेट या स्मोकिंग का शौक बन सकता है ‘जानलेवा’

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24: अधिकतर लोगों का मानना है कि ई-सिगरेट की तुलना में स्मोकिंग हानिकारक है. लेकिन आपको बता दें कोई भी स्मोकिंग या नशा करना आपको कोरोना की ओर धकेल सकता है. क्योंकि विश्वभर के हेल्थ विशेषज्ञों और कई हेल्थ रिपोर्ट्स ने यह पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि दिल, फेफड़े या  सांस से जुड़ी बीमारी, डायबिटीज़ या फिर कैंसर के मरीज सर्वाधिक कोरोना के शिकार बन रहे हैं.

वहीं अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने भी अपनी रिपोर्ट में यह स्पष्ट कर दिया है कि, जो लोग  ई-सिगरेट यानी वेपिंग, सिगरेट व तंबाकू सेवन करते हैं उनका कोरोना की चपेट में आने का खतरा अधिक है.

विशेषज्ञों ने भी अपनी स्टडी में पाया है कि, अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित युवाओं के मामले अनुमान से कहीं अधिक सामने आए हैं, इसका एक बड़ा कारण वेपिंग यानी ई-सिगरेट्स हो सकता है.

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रवक्ता माइकल फेल्बेरबॉम के बयान से भी इसकी गंभीरता को समझा जा सकता है. माइकल का कहना है, “जिन लोगों को पहले से ही दिल या फेफड़ों से जुड़ी बीमारी है,  उनके लिए COVID-19 जानलेवा बन सकता है. इस सूची में वे लोग भी शामिल हैं जो ई-सिगरेट या सिगरेट, तंबाकू या निकोटीन युक्त पर्दाथों का सेवन करते हैं. ई-सिगरेट फेफड़ों की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त कर सकता है.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.