अच्छी खबर…भारत में कोरोना का अभी तक कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं, लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार बाद में 

- संक्रमित मरीजों की संख्या 1071, देश में 29 मरीजों की मौत हो चुकी है

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24  – लॉकडाउन के बावजूद दुनिया भर में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1071 हो गई है। वहीं, 29 मरीजों की मौत हो गई है। हालांकि, कोरोना वायरस संक्रमित 99 लोग भारत में ठीक भी हो चुके हैं। अच्छी बात यह है कि भारत में अभी तक इस महामारी का कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है। इस बीच,  लॉकडाउन को बढ़ाए जाने की खबरों पर कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गौबा ने हैरानी जताते हुए स्पष्ट किया है कि  फिलहाल ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

मगर, परेशानी बरकरार है : हमारे यहां का आंकड़ा तुलनात्मक तौर पर राहत देने वाला माना जा सकता है, लेकिन ऐसा है नहीं। कई वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले 2 ही महीनों में यहां पर संक्रमित लोगों की संख्या लाखों में होगी। कई ऐसे भी हैं जो मान रहे हैं कि यहां पर वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है, हालांकि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च का कहना है कि कई मामलों में संक्रमण का असली सोर्स पता न चलने पर भी ये नहीं कहा जा सकता कि यहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो गया है।
जानें…कम्युनिटी ट्रांसमिशन क्या है : ये तब होता है जब वायरस सोसायटी में घुसकर बहुत बड़ी संख्या में लोगों को बीमार करने लगे। कमजोर इम्युनिटी वाले मरीजों की मौत होने लगे। रोग प्रतिरक्षा पैदा होने में कितना वक्त लगता है ये कई बातों पर निर्भर है।

देश में ऐसी है वर्तमान स्थिति :
दिल्ली : यहां मरीजों की कुल संख्या 49 है। इनमें से 6 लोग ठीक हो गए हैं और दो की मौत हो गई है। अगर लोक नायक अस्पताल में भर्ती कराए गए लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं, तो दिल्ली में आंकड़ा 100 के पार जा सकता है।
महाराष्ट्र : इस प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में 12 नए पॉजिटिव कोरोना वायरस केस सामने आए हैं। इनमें 5 पुणे, 3 मुंबई, 2 नागपुर, 1 कोल्हापुर, 1 नासिक से है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 215 हो गई है
तेलंगाना : तेलंगाना में हालात काबू में नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव का कहना है कि तेलंगाना 7 अप्रैल तक कोरोना वायरस के संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त हो जाएगा, बशर्ते कोई नया मामला सामने आता है।
केरल : मरीजों की संख्या 194 हो गई है।  उत्तर प्रदेश में 75 और कर्नाटक में 80 मामले सामने आए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.