Coronavirus : दुनिया के पहले कोरोना मरीज ने बताई आपबीती, कहा- कैसे हुई इस चीज़ की शुरुवात

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया के लिए महामारी बन चूका है। इस महामारी से हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। लोग हैरान-परेशान है। चीन से विस्तार होते हुए अब यह महामारी करीब-करीब 190 देशों में पहुंच चूका है। ताजा अकड़े के मुताबिक, द‍ुनियाभर में  कोरोना वायरस संक्रमण से ग्रसित मरीजों की संख्‍या 7 लाख के आसपास पहुँच गयी है। वहीं मरने वालों की संख्या 32 हजार पार कर चूका है।

इस बीच दुनिया के पहले कोरोना मरीज ने अपनी आपबीती बताई है। खबरों के मुताबिक, दुनिया में कोरोना वायरस के पहले मरीज के तौर पर चीन की 57 साल की एक महिला की पहचान हुई है। जो चीन के वुहान में झींगा बेचती थी। इसका नाम वेई गुइजियान है और इसे पेशेंट जीरो बताया जा रहा है। पेशेंट जीरो उस मरीज को कहते हैं, जिसमें सबसे पहले किसी बीमारी के लक्षण देखे जाते हैं। करीब एक महीने तक चले इलाज के बाद ये महिला पूरी तरह से ठीक हो चुकी है। चीन की न्यूज वेबसाइट ‘द पेपर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, ये महिला उस समय संक्रमित हुई, जब वह वुहान के सी-फूड मार्केट में 10 दिसंबर को झींगे बेच रही थीं।

महिला की आपबीती –
महिला ने बताया है कि ‘मुझे हर बार ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम हो जाता है। 10 दिसंबर को ऐसा ही हुआ। मुझे थोड़ी ज्यादा थकान लगने लगी। मैं उसी दिन अपने पास के एक क्लीनिक पर गई और दवा लेने के बाद फिर से मार्केट में अपना काम करने लगी। मेरी हालत बिगड़ने लगी तो मैंने वुहान के द इलेवंथ अस्पताल में डॉक्टर को दिखाया। वहां पर भी मेरी बीमारी का पता नहीं चला और मुझे दवाइयां दे दी गईं।’

इसके बाद 31 दिसंबर को इस महिला को कोरोना वायरस से पीड़ित बताया गया। महिला उन 27 मरीजों में शामिल थी, जिन्हें सबसे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। शुरुआत में चीन के प्रशासन ने लापरवाही बरती और इस महिला से इसके परिवार को और फिर दूसरे कई लोगों को संक्रमण हो गया।  चीन के प्रशासन ने दिसंबर के आखिर में इस महिला को क्वारंटीन किया। ज्ञात हो कि अमेरिकी मीडिया ने भी इस महिला को ही पहला मरीज बताया था, लेकिन चीन सरकार ने इस बात को खारिज कर दिया था। 57 साल की इस महिला ने कहा है कि अगर चीन की सरकार ने समय पर कदम उठाए होते तो मरने वालों की संख्या कम होती।

Leave A Reply

Your email address will not be published.