रेल ने कोरोना के खिलाफ कसी कमर… ट्रेन की बोगी को ही बना दिया आइसोलेशन कोच 

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – कोरोना से लंबी लड़ाई लेने के लिए भारतीय रेल भी कमर कस चुकी है। उसने एक नई व्यवस्था तैयार की है। इसके तहत, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए ट्रेनों की बोगियां क्वारंटाइन और आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार किया जा रहा है। ऐसे में मरीजों के लिए कैबिन तैयार करने के लिए बीच के बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है, मरीज़ के बर्थ के सामने के सभी 3 बर्थों को हटाया गया है। बर्थ पर चढ़ने के लिए लगाई गईं सभी सीढ़ियों को हटाया गया है। आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे और दूसरी जगहों पर भी फेरबदल किया गया है। रेलवे का मानना है कि इससे काफी कम समय में अधिक से अधिक लोगों को संक्रमण से निजाता दिलाई जा सकेगी।

ट्रेनों को सेनेटाइज करने के बाद उसके एक-एक कोच को एक वार्ड के रूप में इस्तेमाल करने पर विचार किया जा रहा है। आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ने की आशंका को देखते हुए इस तरह की तैयारियों में रेलवे की मदद ली जा रही है। इसके लिए सभी खाली रैक की स्थिति देखी जा रही है।   रायबरेली और चेन्नई में कोच बनाने वाले रेल कारखानों को निर्देशित किया गया है कि इस तरह के कोच बनाएं, जिन्हें आइसोलेशन वार्ड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके। बाद में मरीजों की संख्या बढ़ने पर उन्हें ट्रेनों के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया जा सकता है।

कोरोना से लड़ाई में रेलवे पहले ही 14 अप्रैल तक ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर चुकी है। उसके इस प्रयास की काफी सराहना हो रही है। गौरतलब है कि पूरे देश में रेल ही एक ऐसा साधन है, जो छोटे से छोटे स्थान तक आज पहुंच बनाए हुए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.