माहेश्वरी समाज के गणगौर पर्व पर सभी महिलाओं ने की कोरोना मुक्ती के लिए मनोकामना

0

पुणे : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ। हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। पूरा देश लॉकडाउन है। इस बीच माहेश्वरी समाज के गणगौर पर्व पर सभी महिलाओं ने की कोरोना मुक्ती के लिए मनोकामना की। बता दें कि गणगौर का व्रत सभी स्त्रियो के लिऐ अखंड सौभाग्य प्राप्ती का व्रत है। ऐसी पुराणों में मान्यता है। सौभाग्वती महिलाएं अपने पती की लंबी उमर तथा खुशहाली हेतू और अविवाहितकन्याएं मनवांछीत वर पाने के लिऐ यह त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाती है।

गण याने शिवजी तथा गौर याने माता पार्वती, चैत्र मांस के शुक्ल पक्ष की तृतीया, को यह गणगौर का पूजन तथा उत्सव सभी भारतवर्ष में जगह-जगह पर बड़े ही धुमधाम से मनाया जाता है। इस साल गणगौर 27 मार्च को मनाया गया। इस त्योहार को लेकर महिलाओं में बहुत सारा उत्साह रहता है। चुनड़ी साड़ी और गहने परिधान करके महिलाएं अपने सिर पर गण गौर का जुलूस सामुहिक रुप से निकालती है।

इस दौरान नृत्य गाने, बॅड-बाजा द्वारा जुलूस निकाला जाता है। लेकिन, इस साल कोरोना जैसे महामारी एवं संचार बंदी यह सामाजिक दायित्व मानते हुए सभी महिलाओं ने गणगौर का पूजन अपने घर पर ही किया और अपने परिवार के साथ उत्सव मनाये। कोरोना जैसे वैश्विक महामारी का समूल उच्चाटन हो और विश्व को बचाने की कामना भगवान शिव और पार्वती को समस्त महिलाओं ने घर-घर में की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.