अब 5 मिनट में कोरोना जांच, आ गया नया किट

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – जिस तेजी के साथ कोरोना वायरस अपना पैर पसारते जा रहा है, उसी अनुपात में पूरी दुनिया उससे बचने की तरकीब खोजती जा रही है। फिलहाल, अमेरिका इस मामले में सफल होता दिखा रहा है। कोरोना के संक्रमण की जांच से जुड़ी एक किट को अमेरिका में मंजूरी मिल गई है. ये किट संक्रमण की जांच महज 5 मिनट में ही नतीजे जारी करेगी। अमेरिका की दवा कंपनी एबोट का दावा है कि आईडी नाउ Covid-19 टेस्ट के जरिये पॉजिटिव केस की जानकारी सिर्फ 5 मिनट में पता लग जाएगी, जबकि निगेटिव होने की जानकारी 13 मिनट में आएगी। कंपनी का कहना है कि आईडी नाउ Covid-19 टेस्टिंग के एक हफ्ते बाद हमने एबोट M2000 रियल टाइम एसएआरएस-सीओवी -2 ईयूए की टेस्टिंग शुरू की है, जो दुनिया भर में अस्पताल और लैब्स में हो रही है। एम 2000 रियलटाइम सिस्टम पर चलता है। अगर सब सही रहा है तो रियल टाइम टेस्टिंग भी जल्द शुरू करेंगे। एबोट का दावा है कि अभी तक इस्तेमाल किए नूमने सही पाए गए हैं। इसके तीव्र, पोर्टेबल, पॉइंट-ऑफ-केयर

मॉलिक्यूलर जांच के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का इमरजेंसी यूज़ ऑथराइजेशन (EUA) मिल चुका है।
एबॉट लेबोरेटरीज ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने जल्द से जल्द, अगले हफ्ते तक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को इसे मुहैया कराने के लिए इसे आपात मंजूरी दी है। अणु संबंधी तकनीक पर आधारित इस जांच में, अगर कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो इसका पता भी 13 मिनट में लग जाएगा। कोविड-19 वैश्विक महामारी से विभिन्न मोर्चो पर लड़ा जाएगा और मिनटों में नतीजे देने वाले पोर्टेबल आणविक जांच से इस वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक नैदानिक हल मिलेगा। कंपनी के अनुसार,  जांच किट सूक्ष्म होने का मतलब है कि इसे उन अस्पतालों के बाहर लगाया जा सकता है कि जहां कोविड-19 के काफी मामले आ रहे हैं।

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 100,000 के पार
बता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और अब ये 1,00,000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं। सबसे अधिक मामले न्यूयॉर्क से सामने आ रहे हैं। अमेरिका में संक्रमण के मामलों में दूसरे नंबर के देश इटली से करीब 15,000 और चीन से 20,000 से अधिक मामले हैं। सबसे पहले इस बीमारी का पता चीन में ही चला था और वह इसका केंद्र बनकर सामने आया। अमेरिका में संक्रमित मामलों पर मृत्यु दर इटली के करीब 10.5 प्रतिशत के मुकाबले करीब 1.5 प्रतिशत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.