कोरोना वायरस : Indian Railway ने ट्रेन कोच में बनाए आइसोलेशन वार्ड, देखें तस्वीरें

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ। हर दिन हजारों लोगों की मौत हो रही है। इस बीच भारत में कोरोना वायरस से एक और मौत हो गयी है। जानकारी के मुताबिक, केरल में कोरोना संक्रमित से एक महिला मौत हो गई।  इसके साथ ही देश में कोरोना मरीजों की संख्या 879 हो गई है। जबकि 21 की अब तक मौत हो चुकी है। देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए भारतीय रेल ने बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल भारतीय रेलवे ने अपने ट्रेन कोचों को स्‍वयं ही कोरोना मरीजों के उपचार के लिए आइसोलेशन केंद्र में तब्‍दील कर दिया है। भारतीय रेलवे ने बताया कि उत्तर रेलवे ने गैर वातानुकूलित रेल कोचों को कोविड-19 मरीजों के लिए पृथक वार्ड में तब्दील कर आईसीयू का पहला प्रारूप पेश किया है। अगले कुछ दिनों में इस प्रारूप को अंतिम रूप दे देने के बाद प्रत्येक रेलवे मंडल हर हफ्ते 10 कोच की रेक का उत्पादन करेगा। 

देखें तस्वीरें –
ट्रेन कोचों में डॉक्‍टर्स और नर्स के लिए केबिन, मरीजों के लिए केबिन और चिकित्‍सा उपकरण व दवाओं को रखने के लिए अलग-अलग केबिन बनाए गए हैं। कोच में हर केबिन को कवर करने के लिए विशेष प्रकार के पर्दे लगाए गए हैं। इन ट्रेन कोचों को विभिन्‍न रेलवे स्‍टेशन पर खड़ा किया जाएगा।

 

 

मरीज़ के लिए कैबिन तैयार करने के लिए बीच के बर्थ को एक तरफ से हटाया गया है, मरीज़ के बर्थ के सामने के सभी 3 बर्थों को हटाया गया है। बर्थ पर चढ़ने के लिए लगाई गईं सभी सीढ़ियों को हटाया गया है। आइसोलेशन कोच तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे और दूसरी जगहों पर भी फेरबदल किया गया है।

 

 

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.