कोरोना वायरस : चींटीखोर पैंगोलिन से नहीं हुई कोरोना वायरस की शुरुआत, शोधकर्ताओं को है आशंका 

0
बीजिंग , 28 मार्च  –एन पी न्यूज 24  – चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस महामारी का पता लगाने के दौरान एक अध्ययन में अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन में तस्करी के जरिए पहुंचे चींटीखोर पैंगोलिन से इस महामारी के  फैलने की संभावना हो सकती है।
प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार दूसरे देशो से स्मगलिंग के जरिए चीन लाये  पैंगोलिन में जो कोरोना वायरस मिले है उनमे और कोविड-19 में इतनी समानता नहीं कि इस बात का अभी पूरी तरह से दावा किया जा सके कि यही जीव कोरोना महामारी फैलाने का जिम्मेदार है।
पैंगोलिन की खरीद बिक्री पर लगे रोक 
हांगकांग यूनिवर्सिटी के रिसर्चर समेत कई जानकारों ने बताया कि पैंगोलिन दूसरा स्तनपाई जीव है जो कोरोना वायरस का करियर है।  उन्होंने कहा कि भविष्य में किसी वायरस जनित बीमारी को रोकने के लिए जरुरी है कि पैंगोलिन की खरीद बिक्री पर रोक लगे. चमगादड़ के पास सोर्स सीओवी 2 वायरस की खान
शोधकर्ताओं का मानना है कि अभी तक मिले प्रमाणों से चमगादड़ ऐसा जीव है जिसके शरीर में जानलेवा सोर्स सीओवी 2 वायरस काफी मात्रा में पाया जाता है।
समुंद्री जीव नहीं है जिम्मेदार 
समुंद्री जीवो पर कोरोना फैलाने का संदेह गया था लेकिन यह संदेह कुछ दिनों में ही दूर हो गया।  इसके बाद पेंगोलिन इस वायरस के फैलने के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है।  चीन में इसका इस्तेमाल खाने और दवाओं में होता है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.