कोरोना ने किया घर में कैद, अब किचन में किच-किच 

0
नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 –कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर कोई लॉकडाउन के तहत सावधानी बरत रहा है। घर का सबसे जरूरी हिस्सा है किचन, जहां खास सावधानी की आवश्यकता है, क्योंकि सभी लोगों के घर में ही रहने और नौकरानी के काम छोड़ने का पूरा दबाव गृहिणियों पर आ गया है। उन्हें साफ-सफाई के साथ कोरोना से फैले दहशत को कम करने के साथ ही तनाव मुक्त वातावरण घर में तैयार करना है।
कौन क्या कर रहा है : अब आइए, देखते हैं अपनी-अपनी किचन मैं कौन क्या कर रहा है। कोई यूट्यूब से खाना बनाने की विधियां सीखकर तरह-तरह का व्यंजन बना रहा है तो रोटियों को गोलाई दे रहा है। कुछ लोग कह रहे हैं कि जिम नहीं जा पा रहे, घूम नहीं पा रहे तो मशीन में कपड़े न धोकर हाथ से कपड़े धोएं इससे काम भी निपटेगा और कैलोरी भी बर्न होगी। चूंकि घरेलू सहायिकाएं नहीं आ रही हैं तो घर का झाड़ू-पोंछा, बर्तन आदि का काम भी खुद करना पड़ रहा है। युवा पीढ़ी जो मुंह अंधेरे काम पर निकलती थी और देर रात घर लौटती थी, उसके लिए यह समय काटते नहीं कट रहा है, पर कोरोना का डर जो है। अब उनका पूरा समय किचन में बित रहा है, इसलिए आइए जानें कि किचन की मर्यादा को कायम रखने के क्या-क्या तरीके हैं?
7 महत्वपूर्ण बातें, जो माफ नहीं करतीं
-सबसे पहले घर में एक कोना डस्टबिन के लिए रिजर्व कर दें। इसमें किचन का कूड़ा डालें और इसे पूरी तरह से बंद करके रखें।
-अगर नॉनवेज फूड बना रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि खाना अच्छे से पका हुआ है। अगर खाना अच्छे से पका हुआ नहीं होगा तो हानिकारक बैक्टेरिया का खतरा बढ़ सकता ह
-खाना बनाते समय सर्व करने वाले चम्मच को हर किसी को नहीं छूना चाहिए। सिर्फ खाना सर्व करने वाला ही इसे हैंडल से पकड़कर खाना सर्व करें।
– चॉपिंग बोर्ड को भी करते रहें साफ, क्योंकि चॉपिंग बोर्ड में छोटे-छोटे जर्म्स जल्द बढ़ने लगते हैं, इसलिए जैसे ही इस्तेमाल करें , फौरन धोकर रख दें।
-अगर पानी साफ जगह से नहीं आ रहा है या अच्छी तरह नहीं रखा गया है, तो इससे पेट में कीड़े पड़ सकते हैं और हैजा, जानलेवा दस्त, टाइफॉएड, हेपेटाइटिस और दूसरी बीमारियां हो सकती हैं।
– इस बात का ध्यान रखें कि पीने का पानी, दांत साफ करने या कुल्ला करने वाला पानी और फल-सब्जियां धोने वाला पानी साफ होना चाहिए।
-रसोई के काउंटर पर पहले से ही चिकनाई आदि रहती है। जब हम उस काउंटर पर कच्ची सब्जियां, कार की चाबी या पर्स आदि रखते हैं तो उस पर लाखों बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहती हैं तो अपने किचन काउंटर को हर दिन अच्छी तरह से साफ करें।
Leave A Reply

Your email address will not be published.