गुजरात में बढ़ रहा कोरोना, सख्ती के लिए ड्रोन से रखी जाएगी नजर 

0

अहमदाबाद. एन पी न्यूज 24 – देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। गुजरात में 6 नए मामले को लेकर प्रशासन ने फैसला किया है कि वहां अब ड्रोन से नजर रखी जाएगी। संक्रमण के अपडेट तथा होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की निगरानी के लिए सूरत महानगरपालिका ने एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया है। सूरत के बाद अहमदाबाद, गांधीनगर राजकोट वडोदरा में भी इस ऐप को कार्यरत किया जाएगा। गुजरात पुलिस के सस्पेंड जवान व अधिकारियों को नौकरी पर बुलाया जाएगा। लॉकडाउन का सख्ती से पालन के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है। गुजरात में कोरोना से जंग के लिए सरकार ने 4 कोविड अस्पताल तैयार किए हैं।

एप पर जानकारी : स्वास्थ्य विभाग की प्रधान सचिव डॉ. जयंती रवि ने बताया कि  निगरानी में रखे गए लोगों के मोबाइल में ऐप को डाउनलोड कर उनकी एक सेल्फी ऐप पर भेज दी जाएगी। उसके बाद उस व्यक्ति की हलचल पर जीपीएस मैपिंग के जरिए निगरानी रखी जा सकेगी। बता दें कि कोरोना वायरस से पीड़ितों की संख्या 53 हो गई है। राज्य में वडोदरा में जहां 9 मामले सामने आए हैं, वहीं सबसे ज्यादा अहमदाबाद में 18 केस मिले हैं। इसके अलावा गांधीनगर और सूरत में क्रमशः 8 और 7 केस मिले हैं। राजकोट में 8, मेहसाणा में 1 कच्छ में 1 और भावनगर में 1 केस सामने आया था। इन 53 केसेस में से 3 की मौत हो चुकी है और 3 ठीक हो चुके हैं।

राज्य सरकार का एलान : मुख्यमंत्री के सचिव अश्विन कुमार ने बताया कि गुजरात से बाहर फंसे लोग 1070 नंबर पर संपर्क करें तथा राज्य से कोई भी श्रमिक व कामदार अपने गांव या शहर में जाने के लिए पैदल नहीं निकले। सरकार ने एक माह तक ऑफलाइन राशन वितरण का ऐलान किया है, सरकार राज्य के 60 लाख परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराएगी। श्रमिक व अन्य लोग रहने खाने की व्यवस्था के लिए 1077 हेल्पलाइन पर फोन कर मदद मांग सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.