कोरोना वायरस : करीब एक दशक के बाद RBI  का ब्याज दरों में बड़ी कटौती, किये 5 बड़े ऐलान 

0
नई दिल्ली, 27 मार्च –एन पी न्यूज 24  – रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने कोरोना के दहशत के बीच लोगों को बड़ी राहत देने का प्रयास किया है।  आरबीआई ने रेपो रेट 0. 75% घटाकर 4. 40% कर दिया है।  रिवर्स रेपो रेट में भी। 0. 90% की कटौती की गई है।  इससे रिवर्स रेपो रेट 4% हो गया है।एक दशक के बाद सबसे बड़ी कटौती इससे पहले अक्टूबर 2008 और जनवरी 2009 में रेपो रेट में 1% की कटौती की गई थी।
CRR में 1% की कटौती 
आरबीआई ने सभी बैंकों के लिए कैश रिवर्स रेश्यो को 4% के घटाकर 3% करने का निर्णय लिया है।  यह निर्णय 28 मार्च से लागू होगा। सीआरआर में 100 बीपीएस की कटौती से बाजार में 1. 37 लाख करोड़ रुपए आएंगे।
नए सिस्टम में आएंगे 3. 74 लाख करोड़ रुपए 
आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने कहा कि इस कदम से सिस्टम में 3. 74 लाख करोड़ रुपए आएंगे। आरबीआई 1 लाख करोड़ रुपए तक के तीन साल के लिए लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशन की नीलामी आयोजित करेगा। इसके तहत रिज़र्व बैंक मौजूदा रेपो रेट बैंकों को एक से 3 साल के लिए पूंजी देता है।
टर्म लोन पर 3 महीने का मोरेटोरियम 
आरबीआई ने सभी टर्म लोन पर 3 महीने का मोरेटोरियम लगा दिया है।  उधार देने वाली कंपनियों, बैंकों को कार्यशील पूंजी पूर्ण भुगतान पर तीन महीने के लिए ब्याज में छूट दी जाएगी।
नेट फंडिंग रेश्यो नियम 
  नेट फंडिंग रेश्यो नियम  को 6 महीने के लिए टाला जा रहा है।  सिस्टम में पिछले  MPC से अब तक 2. 8 लाख करोड़ रुपए डाले गए है।  उन्होंने कहा कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम सुरक्षित हाथों में है।  सुरक्षित रहिये और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे.
बैंको में भारतीयों का पैसा सुरक्षित 
उन्होंने कहा कि भारतीय बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह से सुरक्षित है. बैंक ग्राहकों को चिंतित होने की कोई जरुरत नहीं हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.