लॉक डाउन में शराब, सिगरेट की लत वालों के लिए आफत, नहीं मिले रहे शराब, सिगरेट तो ऐसे करे विदड्रॉल सिम्टम्स का सामना 

0
दिल्ली, 27 मार्च –एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस की वजह से शराब की दुकान, बार, रेस्टोरेंट सब कुछ बंद है. ऐसे समय में शराब, सिगरेट या गांजा की लत वाले लोगों के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है।  डॉक्टर्स का कहना है कि अचानक शराब की लत को छोड़ना आसान नहीं है।  ऐसे में शरीर में विदड्रॉल सिम्टम्स आना आम है।  नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर एम्स के प्रो डॉ. अतुल आंबेकर ने बताया है कि लॉक डाउन के दौरान शराब, सिगरेट की लत वाले लोग क्या करे.
उन्होंने कहा कि देश भर से ऐसे मरीज सामने आ रहे है जिन्हे शराब नहीं मिल रही है।  उन्होंने कहा कि अचानक शराब नहीं मिलने से समस्या आना स्वाभाविक है।
मनोचिकित्सक का कहना है कि अचानक शराब नहीं मिलने से विदड्रॉल सिम्टम्स खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है।  इससे मेन्टल हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है।  उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन्हे शराब की लत है उन्हें शराब नहीं मिलने पर पूरा मेडिकल सपोर्ट जरूर मिलना चाहिए।
निकोटिन छोड़ने पर आये इस लक्षण से घबराये नहीं 
डॉ. आंबेकर ने बताया कि सिर्फ शराब ही नहीं निकोटिन छोड़ने पर घबराहट, बेचैनी, सिर दर्द, थकान, उदासी, सुस्ती, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण आएंगे। ये लक्षण पानी, विटामिन सी आदि लेकर दो से तीन दिन में कंट्रोल किया जा सकता है।
अगर शराब की केवल तलब है तो अपना ध्यान किसी और चीज में लगा दे. लेकिन जब यह लक्षण शरीरिक हो तो डॉक्टर से दिखाए।
शराब छूटने पर ये लक्षण दिखे तो डॉक्टर से दिखाए 
हाथ कांपना, जी घबराना, सांस फूलने लगना, चक्कर-उल्टियां आना, नींद में कमी, वहम.
इन हेल्पलाइन से ले मदद 
शराब या अन्य नशे के लिए इस लिंक से देखे फ्री  हेल्पलाइन नंबर
तंबाकू छोड़ने के लिए करे इस हेल्पलाइन पर फ़ोन
फ़ोन नंबर – 011 22901701
Leave A Reply

Your email address will not be published.