खुशखबरी ! 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने मुफ्त में एलपीजी गैस सिलेंडर मिलेगा, सरकार का बड़ा ऐलान 

0
नई दिल्ली 26 मार्च –एन पी न्यूज 24 –  कोरोना वायरस के मद्देनज़र वित्त मंत्री ने  प्रधानमंत्री उज्वलला योजना के तहत तीन महीने तक एलपीजी गैस सिलेंडर मुफ्त देने की घोषणा की है।  उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 8 करोड़ परिवारों को तीन महीने तक मुफ्त में गैस सिलेंडर मिलेगा। इसका फायदा देश के 40 करोड़ परिवारों को होगा। लेकिन इसका लाफ 1 अगस्त 2019 से योजना से जुड़े लोगों को ही मिलेगा।
कैसे करे आवेदन 
 PMUY के तहत गैस कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई महिला आवेदन करे. इसके लिए आपको KyC फॉर्म भरकर किसी नजदीकी एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। आवेदन के समय आपको बताना होगा कि आप 14. 5 केजी का सिलेंडर लेना चाहते है या 5 किलोग्राम का. यह आवेदन आप प्रधानमंत्री उज्वलला योजना की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।
 
 PMUY  के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरुरी है 
* पंचायत अधिकारी या नगर पालिका अध्यक्ष दवारा अधिकृत बीपीएल कार्ड
* बीपीएल राशन कार्ड
* फोटो आईडी (आधार कार्ड, वोटर आईडी )
* पासपोर्ट साइज का फोटो
* राशन कार्ड की कॉपी
* राजपत्रित अधिकारी दवारा सत्यापित
* स्व-घोषित पत्र
* एलआईसी पॉलिसी, बैंक स्टेटमेंट
* बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट आउट
   PMUY  के लिए अन्य जरुरी बातें 
आवेदक का नाम   SECC-2011 के आंकड़ों में होना चाहिए। आवेदक महिला होनी चाहिए जिसकी उम्र 18 साल से कम न हो।  महिला बीपीएल परिवार से होनी चाहिए। महिला का एक बचत खाता किसी राष्ट्रीय बैंक में होना अनिवार्य है।  आवेदक के घर में किसी के नाम से पहले से कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए। आवेदक के पास बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।
Leave A Reply

Your email address will not be published.