कोरोना वायरस का खतरा : संक्रमण को रोकने के 5 सबसे कारगर उपाय 

0
नई दिल्ली , 26 मार्च –एन पी न्यूज 24 –कोरोना के बढ़ने जनलेवा खतरे के बीच दुनिया भर में इससे बचने के उपाय किये जा रहे है।  इस जानलेवा वायरस ने लोगों की जिंदगी को अनिश्चितता में डाल दिया है।  यही वजह है कि लोग अपना हर काम छोड़कर इससे बचने में जुट गए है।  कहा भी जा रहा है जान है तो जहान है।  आज हम कोरोना से बचने के 5 सबसे कारगर उपाय बताने जा रहे हैं. आइये जानते है कि किन उपायों को अपनाकर  इस कहते से बच सकते है।
जांच, जांच और फिर से जांच 
WHO के अनुसार इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सबसे जरुरी है इसकी शुरूआती पहचान है।  इसकी पहचान के लिए जरुरी है कि कोरोना के लक्षण दिखते ही इसकी जांच कराये, बार बार जांच से ही आप इससे बच सकते है।
तैयारी और त्वरित कार्रवाई 
इस संक्रमण को बड़े स्तर पर फैलने से रोकने के लिए जरुरी है कि बड़े शहरों में इस दिशा में कारगर कदम उठाये जाए. ये कदम त्वरित रूप से उठाने की जरुरत है।
साफ सफाई के प्रति जागरूकता बढ़ाना 
  WHO के अनुसार इस वायरस के संक्रमण रोकने की दिशा में थोड़ी थोड़ी देर पर हाथ धोना और साफ सफाई रखना बेहद जरुरी है।  इसलिए सफाई के प्रति जागरूकता बढ़ाना एक कारगार कदम हो सकता है।
संक्रमित मरीजों को अकेले में रखना 
अगर कोई कोरोना से संक्रमित है तो उनकी पहचान कर उन्हें अकेले में रखना बेहद जरुरी है।  इससे नए मामलो की जल्द पहचान होने में मदद मिलेगी।
सामाजिक दुरी 

कोरोना ने लोगों को एक दुस्र्रे से दुरी रखने के लिए प्रेरित किया है।  इसलिए जरुरी है कि इस संक्रमण से बचने के लिए आप सामाजिक दुरी बनाये रखे. भीड़भाड़ में किसी से भी करीब 6 फ़ीट की दुरी पर रहे।  फ़िलहाल किसी के घर नहीं जाए. पार्टी न करे, किसी के साथ खेल या भीड़भाड़ वाली जगह जाने से बचे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.