कोरोना वायरस के कहर से देश में लॉकडाउन, लेकिन ऐसे में सरकार कैसे करेगी काम? यह है प्लान बी!

0

नई दिल्ली: एन पी न्यूज 24 –देश में कोरोना को लेकर स्थिति गंभीर होती जा रही है. इसको ध्यान में रखते हुए कल (मंगलवार) प्रधानमंत्री ने दूसरी बार देश को संबोधित किया और 21 दिनों तक देश में संपूर्ण लॉकडाउन  की घोषणा की है.

इसके बाद कईयों के दिमाग में यह सवाल उठ रहा है कि बंद के दौरान सरकार कैसे काम करेगी? लेकिन इसके लिए सरकार ने अपने प्लान बी की पूरी रुपरेखा तैयार कर रखी है. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इसके लिए सरकार द्वारा एडवाइजरी भी जारी की गई है, जिसमें कोरोना से निपटने के लिए सरकारी, सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और स्वायत्त संस्थानों को निवारक उपाय संबंधी जानकारी दी गई थी.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग को लागू करने से पहले इसकी कई स्तर पर जांच हुई और फिर दो बड़े प्रशासनिक संस्थानों से विचार-विमर्श करने के बाद इस बंद का ऐलान हुआ. इसमें कैबिनेट सचिवालय और कार्मिक मंत्रालय शामिल है. इस तरह कई स्तरों पर मार्च के शुरुआत से कोरोना से निपटने के लिए सभी मुद्दों पर चर्चा जारी है. सरकार के हर मंत्रालय द्वारा अपनी-अपनी योजनाओं के बारे में मंत्रिमंडल सचिवालय को तलब किया गया था. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि अंतिम रोडमैप को स्वीकृत कराने के लिए ‘हाई लेवल’ पर भेजे जाने से पहले इसे कई बार जांच किया गया था.

अतिरिक्त सचिव स्तर के अन्य सूत्र ने बताया कि इस समय सरकार कुछ भी छिपाकर काम नहीं करेगी हालांकि जानकारी पूरी नहीं दी जा सकती. इसके अलावा काम के घंटे बढाएं जा सकते हैं और स्टाफ में कमी संबंधी निर्णय लिया जा सकता है.
वहीं यह भी जानकारी सामने आई है कि प्लान बी के चलते सरकार ने सभी मंत्रालयों, प्रधानमंत्री कार्यालय और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, सरकार की आईटी शाखा को 22 मार्च को नॉर्थ ब्लॉक से बाहर भेज दिया गया था. इससे संबंधित निर्देशों पर भारत सरकार की अतिरिक्त सचिव सुजाता चतुर्वेदी द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे.

साथ ही इन विभागों के प्रमुखों और कर्मचारियों (सभी अधिकारियों और कर्मचारियों, जिनमें सलाहकार / अनुबंध और आउटसोर्स कर्मचारी शामिल हैं) एक रोस्टर तैयार करने संबंधी निर्देश भी दिए गए हैं. इसके अंतर्गत हर  विभाग में जरूरी सेवाएं प्रदान करना आवश्यक है. साथ ही इनके कर्मचारी-अधिकारीयों को 23 मार्च से 31 मार्च, 2020 के दौरान ऑफिस में  अकेले मौजूद रहेने संबंधी आदेश दिए जा सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.