प्रधानमंत्री की अपील के बाद असरदार रहा लॉक डाउन

सूनी रही पिंपरी चिंचवड़ और पुणे की सड़कें

0
पिंपरी/ एन पी न्यूज 24 – वैश्विक महामारी साबित कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत रात से 21 दिनों तक देशभर में लॉक डाउन घोषित कर दिया है। हालांकि पुणे, पिंपरी चिंचवड़ समेत महाराष्ट्र में संचारबन्दी का बुधवार को दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री की अपील के बाद आज कुछ अलग हाल नजर आ रहे हैं। आज पुणे- पिंपरी चिंचवड़ शहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। हालांकि सब्जी, दूध, दवा, राशन के नाम पर बाहर निकले लोगों की इक्का दुक्का गाड़ियां नजर आती रही। मगर पुलिस प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ हर जगह तैनात है और कड़ाई से पूछताछ एवं पूरी तसल्ली के बाद ही लोगों को आगे बढ़ने दे रहा है।
हालांकि, अभी भी दूध और बेकरी की दुकानों पर भीड़ लगी है।
पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों में आज कोई नया मामला सामने नहीं आया। पिंपरी चिंचवड़ शहर में पांच दिनों से एक भी नया मरीज नहीं मिला है। वहीं पुणे में कोरोना के पहले दो मरीज को आज डिस्चार्ज दिया गया है। इस बीच सांगली में एक ही परिवार के पांच सदस्य कोरोना से ग्रस्त पाए गए। वहीं मुंबई में 5 औऱ ठाणे में एक नया मरीज मिला है। इससे महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 122 तक पहुंच गई है। इसमें 14 से ज्यादा लोग नेगेटिव स्टेज पर हैं। हालांकि, अभी तक इन्हें डिस्चार्ज नहीं किया गया है।प्रशासन ने अपील की है कि, कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं। लोगों को कोरोना से घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी बरतने की जरूरत है। घर में रहें और बाहर नहीं निकलें। इसी तरीके से इस वायरस को फैलने से रोका जा सकता है।
कोरोना को खतरनाक स्तर पर पहुंचने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन तक लॉक डाउन घोषित किया है। हालांकि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पुणे, पिंपरी चिंचवड़ समेत राज्य में कल ही संचारबन्दी लागू करने का आदेश दिया है। इसके बाद आज दिन भर पुणे और पिंपरी चिंचवड़ शहरों में कर्फ्यू असरदार रहा। कुछ जगहों पर कर्फ्यू के बावजूद फल-सब्जियों, राशन और दवाओं की दुकानों में भीड़ देखी जा रही है। लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कररहे हैं। लॉकडाउन की घोषणा करते ही पुणे और पिंपरी चिंचवड़ समेत पूरे जिले में सड़कों पर भीड़ जमा होना शुरू हो गई थी। लगभग हर किराना स्टोर और मेडिकल स्टोर पर लोग जमा थे। अलबत्ता कुछ जगहों पर लोग कतारों में लगे हुए हैं और एक-दूसरे से 1 मीटर की दूरी बनाने का प्रयास कर रहे थे। इन हालातों को देखते हुए जिलाधिकारी नवलकिशोर राम ने लोगों से अपील की है कि दवा, दूध, राशन एवं जीवनावश्यक सेवाओं को बन्द नहीं किया गया है। बेवजह भीड़ न जुटाएं। जरूरी सामान खरीदने के लिए भीड़ न करें। सरकार ऐसे सामान की सप्लाई में कोई कमी नहीं आने देगी। लोग शांति से घरों में रहें।
Leave A Reply

Your email address will not be published.