कोरोना से लड़ने फेसबुक,  नेटफ्लिक्स,  हॉटस्टार ने भी खुद को बदला 30 दिन के लिए 

0

 नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24  – विश्व भर में कोरोना से जारी जंग को देखते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों ने भी अपने स्वरूप में बदलाव किया है। यह कदम उन्होंने कोरोना से जारी लड़ाई को देखते हुए लिया है। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स और सोशल मीडिया साइट फेसबुक का कहना है कि वह अपने मंच से वीडियो प्रवाह का दबाव कम करेंगे, ताकि कोरोना वायरस संकट के समय नेटवर्क पर डेटा प्रवाह में ज्यादा जरूरी कामों के लिए जगह बनी रहे। दूरसंचार सेवाप्रदाताओं के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स ऑफ इंडिया (COAI) ने हाल में सरकार को पत्र लिखकर इन कंपनियों से नेटवर्क पर बोझ कम करने के निर्देश देने का अनुरोध किया था। भारत में अगले 30 दिनों तक इस उपाय को लागू किया जाएगा।

ये आए सामने : लॉकडाउन अवधि में  नेटवर्क पर पड़ रहे उपभोक्ताओं के बोझ और उसके चलते वीडियो स्ट्रीमिंग की बिटरेट पर पड़ते असर को देख अमेज़न प्राइम वीडियो ने भी दूरसंचार नेटवर्क के बुनियादी ढांचे पर दबाव कम करने के लिए बिटरेट कम करने की घोषणा की थी। इसलिए उपभोक्ताओं को उनके प्लान के साथ आने वाली गुणवत्ता मिलती रहेगी। फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा कि दूरसंचार नेटवर्क पर किसी भी तरह के संभावित जाम से बचने के लिए हम भारत में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर पर वीडियो की बिटरेट अस्थायी तौर पर कम करेंगे। नेटफ्लिक्स और फेसबुक यूरोप में इस तरह के कदम उठा चुकी हैं। इस बीच हॉटस्टार के प्रवक्ता ने कहा कि उसके मंच पर वीडियो की बिटरेट नेटवर्क की स्थिति के हिसाब से चलने वाली है। हालांकि वह अपने HD (हाई डिफिनेशन) स्ट्रीम पर वीडियो की बिटरेट कम करने के लिए तैयार है।

जानें इसे…किसी वीडियो की बिटरेट उसकी क्वालिटी तय करती है. साथ ही इससे पता चलता है कि कितना डेटा स्थानांतरित किया जा रहा है। किसी वीडियो का बिटरेट ज्यादा होना, मतलब वीडियो की क्वालिटी अच्छा होना होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.