शॉकिंग: चीन में नए वायरस का ‘अटैक’; एक की मौत से मची सनसनी

0

बीजिंग: एन पी न्यूज 24  कोरोना वायरस दुनिया भर में फैल गया है और हर दिन इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. चीन को अभी पूरी तरह से इस वायरस से छुटकारा मिला भी नहीं है कि यहां एक नए वायरस ने जन्म ले लिया है.
कोरोना वायरस का सबसे बड़ा झटका इसी के जन्मदाता चीन को सहना पड़ा है. इस देश में साढ़े तीन हजार पीड़ित मारे गए हैं। हालांकि, बाद में इटली ने चीन को पीछे छोड़ दिया। पिछले सप्ताह से वुहान में नए रोगियों की संख्या में गिरावट आई है। हजारों मरीज इलाज के बाद घर भी जा चुके हैं। हालांकि, अब चीन का सिरदर्द फिर से बढ़ गया है।

नए वायरस के बाद सोमवार को युनान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत हो गई। कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद यह व्यक्ति रोजगार के लिए बस द्वारा शाडोंग प्रांत से आ रहा था। बाद में जाँच में पता चला है कि उसकी मौत का कारण एक नया वायरस है, जिसका नाम ‘हंटा’ बताया जा रहा है.

इसके बाद सवार कर रहे सभी यात्रियों की जांच की गई। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स के इस खुलासे के बाद सोशल मीडिया पर जैसे  भूचाल आ गया है।

इसके बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर डर जता रहे हैं और चीनियों को जानवर खाने के लिए कोस रहे हैं. यूजर्स का कहना है कि चीनी लोग अगर जानवरों को खाना बंद नहीं करते हैं, तो ऐसा ही होता रहेगा।

हंटा वायरस क्या है?
विशेषज्ञों का कहना है कि हंटा वायरस कोरोना वायरस जितना घातक नहीं है। क्योंकि कोरोना की तरह यह हवा में फैलता नहीं है। वायरस चूहों और इनकी  मल, मूत्र और थूक में होता है. चूहों के घर में आने से यह वायरस फ़ैल सकता है। सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक अगर कोई स्वस्थ है  हंटा वायरस के संपर्क में आने से संक्रमित हो सकता है. हंटा वायरस भी घातक है। इसके संक्रमण होने से मनुष्य के की मृत्यु की संभावना 38% बढ़ जाती है। बुखार, सिरदर्द, सिरदर्द, पेट दर्द, उल्टी, दस्त आदि इसके प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.