जनता कर्फ्यू : शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई भी ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी, मेल/एक्सप्रेस भी बंद

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश के प्रधानमंत्री द्वारा हालही में देश को संबोधित करते वक़्त कोरोना वायरस को रोकने के लिए 22 मार्च यानि रविवार को जनता कर्फ्यू का निवेदन किया गया है।   जनता कर्फ्यू अर्थात उस दिन लोग सुबह से देर शाम तक अपने-अपने घरों पर ही रहेंगे, बाहर नहीं निकलेंगे। इसी पर ट्रेन की सेवाओं को भी अमल किया जा रहा है।  जिसके मुताबिक शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी। इतना ही नहीं मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी।

जानकारी के मुताबिक, भारतीय रेलवे कोरोना वायरस के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिये शुक्रवार को नागर विमानन, पशुपालन, पर्यटन और एमएसएमई मंत्रालयों के मंत्री और अधिकारियों से मुलाकात की। बैठक के बाद सीतारमण ने संवाददताओं से कहा कि वित्त मंत्रालय इन क्षेत्रों के लिये विभिन्न मांगों को देख रही है।

राहत के लिए किये जा रहे बड़े-बड़े फैसले –
इधर प्रधानमंत्री ने भी राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा था कि सरकार ‘कोविड-19 आर्थिक प्रतिक्रिया कार्यबल’ का गठन कर रही है। यह कार्यबल कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित क्षेत्रों के लिये राहत पैकेज के बारे में निर्णय करेगा।

सेना मुख्यालय के प्रवेश और निकास द्वारों पर भीड़ से बचने के लिए सैन्य कर्मियों को अलग-अलग ड्यूटी टाइम पर बुलाया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों को कोरोना वायरस से चलते स्कूल बंद रहने तक पात्र छात्रों को मध्याह्न भोजन या खाद्य सुरक्षा भत्ता मुहैया कराने की सलाह दी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पर्यटन, विमानन, पशुपालन, एमएसएमई पर कोरोना वायरस महामारी के पड़ रहे प्रभाव का संबंधित मंत्रालयों के साथ आकलन किया। वित्त मंत्रालय कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्रों की मांगों का संकलन कर रहा है। वित्त मंत्रालय प्रभावित क्षेत्रों द्वारा उठाये गये मुद्दों पर विचार के लिये शनिवार को आंतरिक बैठक करेगा।

इधर ट्रेन रद्द कर कहा गया है कि जिन लोगों ने इन ट्रेनों में टिकट बुक कराए थे, उन्हें व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जा रही है। इन ट्रेनों में टिकट रद्द होने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यात्रियों को पूरा पैसा वापस मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.