कोरोना वायरस और सावधानी : कोरोना वायरस से बचना है तो रेस्पीरेटरी हाइजीन का ऐसे रखना होगा आपको ख्याल 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से अब तक 145 से ज्यादा देश प्रभावित हो चुके है।  इस संक्रमण से बचने का सबसे आप श्वसन सफाई का अभ्यास करे.  इस बीमारी से बचने के लिए इसे फैलने से रोकना ही सबसे बड़ा उपाय है।  कुछ तकनीक बता रहे है जिसकी मदद से आप सांस की सफाई से इस संक्रमण को फैलने से रोक सकते है।


अपना मुँह ढक कर रखे
जब भी आप छींके या खांसे अपना मुंह बंद करके रखे. जब भी छींके या खांसे अपने हाथो को मोड़कर कोने की तरफ मुंह कर ले।  रुमाल का इस्तेमाल नहीं करे. क्योकि इससे बैक्ट्रिया और वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है।  इसलिए जब भी छींके या खांसे टिशू से या हाथ की कोहनी से ढक ले.

हमेशा टिशू का इस्तेमाल करे 
जब भी घर से बाहर निकले टिशू का इस्तेमाल जरूर करे. छींके या खांसी आने पर टिशू से नाक या मुँह को ढक ले. इस्तेमाल किये गए टिशू को फेंकने के बाद हाथो को साबुन या सेनिटाइजर से धोना न भूले।

दुरी बनाये रखे 
जब भी कोई छींकता या खांसता है उसके मुंह या नाक से कुछ बूंदे निकलती है जिनमे वायरस हो सकता है।  अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति के पास खड़े है तो आप भी वायरस के शिकार हो सकते है और कुछ देर बाद बीमार पड़ सकते है।  इसलिए भीड़भाड़ वाली जगह पर किसी से भी कम से कम दो मीटर की दुरी बनाकर रखे।  अगर आप खांसी या सर्दी से पीड़ित है तो इसे फैलने से रोकने के लिए मास्क पहने।

मुंह और नाक न छुए 
मुँह, आंख और नाक के जरिये वायरस हमारे शरीर के अंदर जाता है इसलिए जरुरी है कि मुँह, नाक और आंख को नहीं छुए.  इससे आप संक्रमित हो सकते है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.