निर्बंध हटते ही मनपा को मिल गए यस बैंक में फंसे 983 करोड़

0
पिंपरी।एन पी न्यूज 24  – आरबीआई द्वारा निर्बंध लगाए गए येस बैंक में पिंपरी चिंचवड़ मनपा के 984 करोड़ रुपए फंसे रहने की जानकारी सामने आई है। अब जबकि बैंक पर लगा निर्बंध हटा लिया गया है तब मनपा की फंसी हुई राशि वापस मिल गई है। गुरुवार की रात मनपा के 984.26 करोड़ रुपए वापस मिल गए हैं जिन्हें बैंक ऑफ बडौदा में जमा कराया गया है। इससे आगे मनपा के सभी पैसे व डिपॉजिट राष्ट्रीयकृत बैंकों में ही जमा की जाएगी, ऐसा मनपा आयुक्त श्रावण हार्डिकर ने स्पष्ट किया है।
सत्ता परिवर्तन के बाद मनपा की सत्ताधारी भाजपा ने ज्यादा ब्याज पाने के लिए राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा दीर्घ मियादी डिपॉजिट निकाल कर अल्प मियादी डिपॉजिट जमा करने की सलाह दी थी। तब कई निजी बैंकों के प्रस्ताव मनपा को प्राप्त हुए। येस बैंक ने 8.15 फीसदी सर्वांधिक ब्याज देने की तैयारी दर्शाई। अगस्त 2018 में मनपा के एकाउंट विभाग द्वारा राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा डिपॉजिट निकालकर येस बैंक में ट्रांसफर किये गए। इसके साथ ही मनपा संपत्ति कर व पानी बिल समेत कुछ अन्य विभागों की ऑनलाइन टैक्स वसूली का ठेका भी येस बैंक को दिया गया था।
आरबीआई ने यस बैंक पर निर्बंध लादते हुए बैंक के एकाउंट होल्डर्स को मासिक 50 हजार रुपए की निकासी की मर्यादा लगाने के बाद मनपा के 984.26 करोड़ रुपए फंस गए। इसका असर मनपा के ‘कैश फ्लो’ पर हुआ। क्योंकि इन पैसों का इस्तेमाल शहर विकास, कर्मचारियों के वेतन, ठेकेदारों के भुगतान आदि के लिए होता है। ये पैसे मार्च 2020 तक मिलने जरूरी है। इस आशय का खत मनपा आयुक्त ने आरबीआई को लिखा था। इस बीच आरबीआई ने बैंक पर लगे निर्बंध को हटा लिया, जिससे मनपा को बड़ी राहत मिली। बीती रात मनपा को यस बैंक में फंसे 984.26 करोड़ रुपए वापस मिल गए हैं।
Leave A Reply

Your email address will not be published.