कोरोना वायरस से बचना है तो बढ़ाये अपना इम्युनिटी पावर, डेली करें इन फूड्स का सेवन

0

  एन पी न्यूज 24  – कोरोना वायरस का असर अब पूरी दुनिया में देखने को मिल रही है। इसके बचाओं के लिए लोग तरह-तरह के कदम उठा रहे है। लेकिन क्या आपको पता है कोई भी बीमारी से बचने के लिए आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी पावर का होना बहुत जरुरी है। यही वैक्ट्रिया से लड़ता है जो आपकी बीमारी में हारने नहीं देता। ऐसे में अगर आपके शरीर में इम्युनिटी पावर कम हो तो आप जल्द ही बीमार पड़ेंगे।

इससे बढ़ाने के लिए आप कुछ चीजों के सेवन भी कर सकते है, जिससे इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। इन दिनों कोरोना का कहर है। इम्यूनिटी पावर से आप इससे भी लड़ सकते है। कोरोना के शुरूआती लक्षण में सर्दी खासी जुकाम बुखार देखा गया है। इससे बचने व इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए कुछ खास चीज़ों का सेवन जरूर करें।

ग्रीन टी और ब्लैक टी – दोनों ही इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद होती हैं लेकिन एक दिन में इनके एक से दो कप ही पिएं। ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से नुकसान हो सकता है।

कच्चा लहसुन – कच्चा लहसुन खाना भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।

दही – इसके सेवन से भी इम्यून पावर बढ़ती है। इसके साथ ही यह पाचन तंत्र को भी बेहतर रखने में मददगार होती है।

ओट्स – इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी-माइक्राबियल गुण भी होता है।  हर रोज ओट्स का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।

नींबू और आंवले – संक्रामक रोगों से सुरक्षा के लिए विटामिन सी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। नींबू और आंवले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त रखने में मददगार होता है।

मुलेठी – एक हेल्दी हर्ब है। इसकी जड़ो में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है। कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.