कोरोना वायरस : बचाओं के लिए सिर्फ हाथ धोना ही काफी नहीं, इन बातों का भी रखें ध्यान

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस का असर अब सीधे भारत पर दिखने लगा है। यहां दिन व दिन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। भारत में कोरोना वायस से मरने वालों की संख्या अब 5 हो गई है। जबकि संक्रमित की संख्या 203 पहुंच गयी है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए केंद्र और राज्य के सरकारों ने कई अहम फैसले उठाये है। इसके बचाओं के लिए लोग तरह-तरह के कदम उठा रहे है। जिसमें हैंड वाश को सबसे ज्यादा कारगर माना जा रहा है। लकिन सिर्फ किसी तरह बस  हाथ धो लिए यही काफी नहीं है। इसके कई सही तरीके है।

जल्दबाज़ी में हाथ न धोये – हाथ धोते समय जल्दबाज़ी ना करें। इससे हाथों के कीटाणु खत्म नहीं हो पाते। जानकार बताते है कि हाथों को धुलते समय साबुन से 21 सेकेंड्स तक हाथों को मलना चाहिए। उसके बाद नल के पानी से हाथों को धोएं।

दरवाज़े के हैंडल को न छुए – हाथ धोने के बाद दरवाजा खोलने के लिए उसके नॉब पर हाथ ना रखें। खासकर, सार्वजनिक शौचालयों या टॉयलेट्स का इस्तेमाल करते समय यह ग़लती ना करें। अगर नॉब या हैंडल को छूना पड़ता है तो हाथों में पेपर नैपकिन लगाकर उन्हें छूएं।

हाथ को सुखाना – अगर, आप बार-बार हाथ धोते हैं लेकिन, उन्हें अच्छी तरह सूखने का समय नहीं देते। तो, इससे फायदा नहीं नुकसान ही होगा। जैसा कि, हाथ धुलने के लिए पानी से बार-बार हाथ गीले होते हैं। गीले हाथों से कोरोना वायरस के फैलने के लिए अनुकूल माहौल मिलता है। इसीलिए, हाथों को साबुन-पानी से साफ करने के बाद किसी तौलिए से पोंछकर अच्छी तरह सुखाएं। हाथ सूखने के बाद ही लैपटॉप या मोबाइल फोन को छूएं।

बिना साबुन या हैंडवाश के हाथ न धोये – बहुत से लोगों को लगता है कि हर बार हाथ धोते समय साबुन का इस्तेमाल करना सही नहीं है। इसीलिए, वे कई बार केवल पानी से ही हाथ साफ करते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बचें। साबुन या हैंड वाश के बिना आपके हाथ अच्छी तरह साफ नहीं होते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.