कोरोना पर रेलवे का बड़ा फैसला…ट्रेन टिकटों पर सभी छूट खत्म, ताकि भीड़ कम हो सके  

नई दिल्ली.एन पी न्यूज 24 – रेल मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। सभी कैटेगरी की ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। रेलवे ने यह फैसला लिया है ताकि कम से कम संख्या में लोग ट्रैवल करें और कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को कम किया जा सके। बता दें कि रेलवे वरिष्ठ नागरिकों, छात्रों, कैंसर मरीजों, सेना के जवानों को किराए में छूट देती है। रेलवे की इस सुविधा का लाभ बड़ी संख्या में लोग उठाते हैं।

रेलवे अब इसे वापस लेने की तैयारी में है, जिसका असर बड़ी संख्या में लोगों पर होगा। अगर ये कन्सेशन वापस लिए जाते हैं तो इसका असर खासकर वरिष्ठ नागरिकों और कैंसर मरीजों पर होगा। ध्यान रहे इसके पहले रेलवे ने देश के कुल 250 रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले प्लेटफॉर्म टिकट को 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था। हालांकि, दिव्यांगजनों की 4 कैटेगरी और 11 तरह के मरीजों को मिलने वाली छूट जा रही रहेगी। रेल मंत्रालय ने यह फैसला COVID-19 को देखते हुए लिया है। यह छूट अगली सूचना तक नहीं दी जाएगी।

जारी रहेगी सब्सिडी : रेलवे ने सभी जोन के अधिकारियों को इस संबंध में नोटिस जारी करते हुए कहा है कि ट्रेन टिकटों पर मिलने वाली सब्सिडी जारी रहेगी। इस फैसले में केवल कंसेशन को खत्म किया गया है। वर्तमानन में, 53 कैटेगरी में छूट मिलती है, जिसमें से केवल 15 कैटेगरी में यह छूट जा रहेगी। इसके अलावा बाकी 38 कैटेगरी के लिए मिलने वाले छूट को कुछ समय के लिए खत्म किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.