भयावहता अभी बाकी है…भारत अभी कोरोना के दूसरे चरण में, चौथा चरण से गुजर चुका है चीन

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 – भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और अब तक करीब 168 लोगों को संक्रमित कर चुका है। इसकी वजह से 3 लोगों की जान भी जा चुकी है।  गमीनत ये है कि भारत ने समय रहते सही कदम उठा लिए थे, जिसके चलते अभी भारत दूसरे चरण में है, वरना भारत का हाल भी इटली जैसा हो सकता था। यहां यह जानना जरूरी है कि  कोरोना वायरस की महामारी को कुल चार चरणों में बांटा गया है और अभी भारत कोरोना वायरस के दूसरे चरण में है।

पहला चरण- इस चरण में संक्रमण सिर्फ उन्हीं लोगों में पाया जाता है, जो किसी वायरस से प्रभावित देश से आते हैं। संक्रमण की रोकथाम का ये सबसे अच्छा वक्त होता है।

दूसरा चरण- भारत अभी कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में है। इस चरण को लोकल ट्रांसमिशन स्टेज कहते हैं। इसमें विदेश से लौटे शख्स के परिजन, रिश्तेदार या दोस्त वगैरह संक्रमित होते हैं। इस चरण में ये पता होता है कि वायरस कहां से फैल रहा है और ऐसे में इसकी रोकथाम करना आसान होता है।

तीसरा चरण- इसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज कहा जाता है, जिसमें ऐसे लोग भी संक्रमित होने लगते हैं, जो ना तो किसी देश से लौटे होते हैं और ना ही ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में होते हैं। ये पता नहीं चल पाता कि आखिर संक्रमण आया कहां से और उस स्थिति में रोकथाम मुश्किल हो जाती है। इटली और स्पेन जैसे देश इस समय इसी स्टेज में हैं।

चौथा चरण- किसी भी महामारी का अंतिम पड़ाव होता है चौथा चरण, जिससे चीन गुजर चुका है। इस स्टेज में कोई भी हल निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। संक्रमण इतनी तेज फैलता है कि सख्त से सख्त फैसले भी बेअसर होते दिखते हैं।
ऐसे बढ़े देश में मरीज : अगर पिछले कुछ दिनों की बात करें तो 14 मार्च तक भारत में कुल 96 मामले थे। 15 मार्च को 16 मामले बढ़े और संख्या 112 हो गई। इसके बाद 16 मार्च को 12 नए मामले सामने आए और संख्या 124 हो गई। इसके बाद 17 मार्च को 15 मामले मिलने के बाद ये संख्या 139 जा पहुंची और कल यानी 18 मार्च को 29 नए मामले सामने आने के बाद भारत में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 168 हो गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.