कोरोना वायरस : ‘अफवाह’ व ‘फेक न्यूज़’ पर Whatsapp ने उठाये ‘ये’ कदम, तैयार किया इनफॉर्मेशन हब

मुंबई : एन पी न्यूज 24
कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। इस महामारी से बचने के लिए लोग अलग-अलग कदम उठा रहे है। इस पर अब वॉट्सऐप ने भी जरुरी कदम उठाये  है। वॉट्सऐप ने फैक्ट चेकिंग नेटवर्क को कोरोना वायरस से जुड़े फेक न्यूज व अफवाह से निपटने के लिए यह कदम उठाया है। जानकारी के मुताबिक, वॉट्सऐप ने कोरोना वायरस को लेकर एक डेडिकेटेड वेब पेज तैयार किया है। इसे कंपनी ने कोरोना वायरस इनफॉर्मेशन हब का नाम दिया है।

इसके लिए वॉट्सऐप ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्लूएचओ) के साथ पार्टनर्शिप की है। इसका मकसद यही है कि कोरोना वायर से जुड़े अफवाह और भ्रामक खबरों से निपटा जा सके। ऐसे ही कोरोना को लेकर लोगों में खौफ है और इस पर फेक न्यूज़ या अफवाह लोगों को पेनिक में डाल सकता है।  वॉट्सऐप ने इस वेब पेज के लिए UNICEF और UNDP के साथ भी इस वेबपेज के लिए पार्टनर्शिप की है। इसके लिए कंपनी ने 1 मिलियन डॉलर (लगभग 7.44 करोड़ रुपये)खर्च कर रही है।

क्या-क्या हैं इनफॉर्मेशन हब में –
बताया जा रहा है कि इनफॉर्मेशन हब को हेल्थ वर्कर्स, एजुकेटर्स, कम्यूनिटी लीडर्स, सरकार, लोकल बिजनेस और एनजीओ को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। इसके जरिए कोरोना वायरस से जुड़े तथ्य और गाइडलाइन हासिल किए जा सकते हैं। साथ ही WHO द्वारा जारी की गई जानकारियां और रिसोर्सेज के साथ-साथ अलग अलग देशों की हेल्थ मिनिस्ट्री के गाइडलाइन भी दिए गए हैं।

कंपनी का दावा है कि इंडोनिशिया, इजरायल, सिंगापुर, ब्राजील और साउथ अफ्रिका में लोकल हेल्थ मिनिस्ट्री और एनजीओ के साथ मिल कर पहले भी इस तरह की जाकारियां उपलब्ध कराती रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.