कोरोना संक्रमितों को खोजने के लिए यह देश ले रहा है जासूसों की मदद…जानें क्यों?

0

सिंगापुर. एन पी न्यूज 24 – सिंगापुर में अब संभावित पॉजिटिव मामलों का पता लगाने के लिए जासूस लगा दिए गए हैं, ताकि वायरस से एक कदम आगे रहा जा सके। अब तक छह हज़ार लोगों को कॉन्टेक्ट ट्रेस किया गया है और इसके लिए सीसीटीवी फुटेज, पुलिस जांच और पुराने ज़माने के तरीके यानी जासूसी की मदद ली गई। याद रहे 4 फरवरी को सिंगापुर की सरकार ने कहा था कि वायरस स्थानीय समुदाय में फैल चुका है और उस वक्त सिंगापुर में कोरोना वायरस संक्रमण के महज़ 18 मामले ही सामने आए थे। दरअसल, जनवरी के मध्य में चीनी नए साल पर चीन शहर गुआंगशी से 20 पर्यटक सिंगापुर आए थे। इस दौरान वो पारंपरिक चीनी दवाइयां बेचने वाली दुकान पर भी गए।

ये दुकान चीन पर्यटकों के बीच खासी लोकप्रिय है. जहां मगरमच्छ का तेल और हर्बल प्रोडक्ट खरीदे जा सकते हैं। दवाइयों की दुकान पर काम करने वाली महिला ने पर्यटकों को सामान दिखाया। यहां तक कि दवा वाले तेल से उनके हाथों पर मसाज भी की। उसके बाद यात्रा खत्म करके चीनी समूह स्वदेश लौट गया। बाद में स्थानीय टूरिस्ट गाइड और दवा की दुकान में काम करने वाली महिला बीमार पड़ गई।  धीरे-धीरे शॉपिंग ट्रिप से नौ लोग इस वायरस से संक्रमित हुए। इनमें महिला के पति, उनका छह महीने का बच्चा और उनका इंडोनेशियाई नौकर शामिल थे।

स्टाफ के दो अन्य सदस्य भी इसकी चपेट में आ गए। हालांकि अब ये लोग ठीक हो गए हैं। इसी बीच,  सिंगापुर के पास एक व्यापक कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग प्रोग्राम में लोगों की पहचान की गई, जिनमें संक्रमित लोगों के ज़रिए वायरस पहुंचा। ये लोग आगे किसी में वायरस पहुंचाए, इससे पहले ही इनकी और इनके नज़दीकी लोगों की पहचान कर इन्हें अलग-थलग कर दिया गया

Leave A Reply

Your email address will not be published.