केंद्र सरकार ने 75 करोड़ लोगों को दिया तोहफा ! पीडीएस से एक बार में ले सकेंगे 6 महीने का राशन 

0
नई दिल्ली, 19 मार्च –एन पी न्यूज 24  – सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए एक बड़ा निर्णय लिया है।  सरकार में उपभोक्ता मामलो के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि 75 करोड़ बेनिफिशरी लोगों को पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के तहत एक बार में 6 महीने का राशन ले सकते है।  फ़िलहाल पीडीएस के तहत 2 महीने का राशन दिया जाता है. वैसे पंजाब सरकार पहले से ही 6 महीने का राशन दे रही है।  रामविलास पासवान ने कहा कि हमने राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को गरीबों को एक बार में 6 महीने का राशन बाँट सकते है।
उन्होंने कहा कि एक बार ज्यादा राशन लेने की सहूलियत देने से सेंट्रल स्टोरेज पर दवाब कम होगा। उन्होंने बताया कि सरकार के पास 435 लाख टन का सरप्लस अनाज है।  इसमें 272. 19 लाख टन चावल और 162. 79 लाख टन गेहूं है.
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के पढ़ते प्रभाव को देखते हुए राशन दुकानों पर भीड़ को मैनेज करने के लिए यह कदम उठाये गए है।  पीडीएस योजना के तहत लाभार्थियों को 3 रुपए प्रति किलो चावल, 2 रुपए प्रति किलो गेहूं और 1 रुपए प्रति किलोग्राम कोर्स अनाज मिलता है।
साबुन, थर्मल स्कैनर, डिटोल की कीमतों पर सरकार की नज़र 
उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को देखते हुए सरकार  साबुन, थर्मल स्कैनर, डिटोल की कीमतों पर नज़र रखी जा रही है।  क्योकि कोरोना वायरस के संक्रमण से डर से इनकी मांग बढ़ गई है।  इन वस्तुओं के दाम पर देशभर के 114 स्थानों पर नज़र रखी जा रही है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.