TikTok : दिव्यांग, गरीब और कम खूबसूरत लोगों के VIDEO हटाने की तैयारी में टिकटॉक

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – टिकटॉक का बढ़ता क्रेज लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। धीरे-धीरे देश में टिकटॉक यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही है। टिकटॉक आज बहुत पॉपुलर ऐप बन चूका है। जिससे करोड़ों यूजर्स जुड़ चुके हैं। इस ऐप पर हर एक अंदाज में वीडियो बनाते हैं। इसमें कई बॉलीवुड सेलेब्रिटी के हमशक्ल नजर आते है। यहाँ हर तरह के लोग मिलते है। जिसमें दिव्यांग, मध्यम वर्ग के लोग में इस ऐप का इस्तेमाल करते है।

एक नए खुलासे में सामने आया है कि चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक जल्द ही वीडियो कंटेंट को लेकर बड़े बदलाव करने की तैयारी में है। टिकटॉक जल्दी ही ऐसे यूजर्स की वीडियोज को फ़िल्टर करने जा रहा है जो दिखने में बदसूरत, गरीब या फिर दिव्यांग हैं। बताया जा रहा है कि टिकटॉक प्रीमियम यूजर्स के बीच अपनी छवि सुधारने के लिए कुछ बदलाव करने जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक ने अपने मॉडरेटर्स को इसी तरह के ख़ास निर्देश दिए हैं।  इसमें स्पष्ट लिखा है कि जब भी यूजर्स अपनी टाइमलाइन पर जाए उसे ऐसा कंटेंट नज़र आना चाहिए जो उसे ऐसा फील कराए कि वो उसके लिए ही बनाया जा रहा है। इसी के तहत बेकार के कंटेंट को फ़िल्टर कर देने के भी निर्देश हैं। बता दें कि टिकटॉक जिस तरह के कंटेंट को हटाने की बात कर रहा है उन पर खासकर तीसरी दुनिया के देशों में मिलियन में व्यूज आते हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, एबनॉर्मल बॉडी शेप- बहुत मोटे या काफी पतले, इसके अलावा बेहद बदसूरत दिखने वाले या चेहरे पर किसी तरह की बीमारियों वाले लोग शामिल हैं। इसमें उन लोगों पर भी रोक लगाने के लिए कहा गया है जिनकी वेशभूषा अच्छी न हो, या गरीब नज़र आते हों। इसके साथ ही वीडियो शूट किए जाने वाली जगह गंदी या फिर ख़राब दिख रही होगी तो भी इस वीडियो को टाइमलाइन से हटा दिया जाएगा।

हालांकि टिकटॉक ने इस मामले में अपनी सफाई दी है।  इस सफाई में TikTok के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी का उद्देश्य सिर्फ ख़राब कंटेंट जो कि समाज के लिए नुकसानदायक हैं उन्हें हटाना है। टिकटॉक के मुताबिक, उन्हें लगातार ऐसी रिपोर्ट्स मिल रही हैं कि प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल भी हो रहा है और कंपनी बस इसे ही रोकना चाहती है। खबर ऐसे भी है कि इस ऐप में चीनी सरकार की आलोचना वाले वीडियोज खुद ही डिलीट हो जा रहे है।
Leave A Reply

Your email address will not be published.