हिंदुस्तान होगा कोरोना का अगला बड़ा केंद्र, ICMR के पूर्व प्रमुख का दावा

0

नई दिल्ली :. एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस का असर अब सीधे भारत पर दिखने लगा है। यहां दिन व दिन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। भारत में कोरोना वायस से मरने वालों की संख्या अब 3 हो गई है। गौरतलब हो कि भारत में कोरोना वायरस से अभी 148 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। जिसके बाद हर तरफ हड़कपं मच गया है। देश के एक बड़े स्वास्थ्य विशेषज्ञ ने आशंका जताई है कि भारत कोरोना वायरस का अगला सबसे प्रमुख केंद्र बन सकता है। यह सुनकर हर कोई हैरान रह गया है।

उन्होंने बताया है कि चीन, इटली, ईरान के बाद भारत में यह संक्रमण बहुत ज्यादा प्रभावी हो सकता है। क्योंकि भारत में जो तैयारियां हैं इसे लेकर, वह बाकी एशियाई देशों की तुलना में कम और अपर्याप्त हैं। ये आशंका कोई और नहीं बल्कि डॉक्टर टी. जैकब जॉन. डॉक्टर जॉन इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च सेंटर (ICMR) के एंडवांस्ड रिसर्च इन वायरोलॉजी सेंटर के पूर्व प्रमुख रह चुके हैं। डॉक्टर टी. जैकब जॉन ने मुताबिक, भारत का मौसम और जनसंख्या इस वायरस को फैलाने के लिए काफी है।

उन्होंने बताया कि भारत के कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोगों के घरों और लोगों के बीच की दूरी बेहद कम होती है। इस हालात में कोरोना वायरस के फैलने का खतरा और बढ़ जाता है। जॉन ने मुताबिक, अभी तक कोरोना मरीजों की संख्या धीमी गति से बढ़ रही है।  लेकिन, 15 अप्रैल तक कोरोना मरीजों की संख्या में 10 से 15 गुना ज्यादा हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.