Coronavirus : योग गुरु बाबा रामदेव की अश्वगंधा की सलाह से गुस्साए डॉक्टर, कही ये बात  

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना का वायरस इन दिनों पूरी दुनिया में फ़ैल गया है। 7000 से ज्यादा की मौत हो चुकी है। सब हैरान-परेशान है। सभी देश अपने-अपने स्तर पर इस महामारी की दवाई की तलाश शुरू कर दी है। इस बीच कुछ दिन पहले योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा था कि उन्हें कोरोना वायरस के इलाज का एक आयुर्वेदिक इलाज मिल गया है। इस पर पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया में महामारी विज्ञान के प्रोफेसर डॉ. गिरिधारी बाबू ने ऐसे प्रचारों को बंद करने की मांग की है।

उन्होंने कहा है कि ‘इस तरह के मैसेज सुरक्षा का एक झूठा अहसास देते हैं। जो लोग अच्छी तरह शिक्षित नहीं है, वे ऐसी सूचनाओं से भ्रमित होते हैं।’ बाबू ने यह भी कहा कि ‘यहां तक कि प्रतिरक्षा को कोई खतरा न बताने वाले ट्वीट भी लोगों को भ्रमित करते हैं।’  ज्ञात हो कि इसी हफ्ते अपनी कंपनी की ओर से प्रचार के लिए रिलीज किए गए एक वीडियो में बाबा रामदेव ने कहा था कि ‘हमने वैज्ञानिक रिसर्च की और पाया कि अश्वगंधा… कोरोना प्रोटीन को इंसानी प्रोटीन से मिलने नहीं देता है।’ जिसके  बाद से यह एक बवाल बन गया है। इतना ही नहीं इसे एक अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशन के लिए भेजा गया है।

बता दे कि अभी तक COVID-19 के इलाज के लिए कोई भी टीका या दवा अभी तक नहीं बन सकी है। सिर्फ कुछ टीके और इलाज जांच के स्तर पर चल रहे हैं, जिन्हें विकसित किया जा रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.