कोरोना का दहशत…किसी के मुंह पर ब्रा, तो किसी के सैनिटरी पैड का मास्क

नई दिल्ली..एन पी न्यूज 24   चीन से शुरू हुए घातक कोरोनोवायरस से आज दुनियाभर के कई देश परेशान हैं। इससे अबतक 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 75 से ज्यादा देशों …

corona

नई दिल्ली..एन पी न्यूज 24   चीन से शुरू हुए घातक कोरोनोवायरस से आज दुनियाभर के कई देश परेशान हैं। इससे अबतक 3100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 75 से ज्यादा देशों में 91 हजार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इस वायरस की चपेट में अब हमारा देश भारत भी है और इसको लेकर डर का माहौल बना हुआ है। हालांकि इस बीमारी से डरने की जगह हमें बचाव करने की जरूरत है। मास्क का इस्तेमाल सबसे पहला स्टेप है, लेकिन लगभग भूतिया बन चुके चीन के वुहान शहर में हालत शोचनीय है। वहां के लोग अजीबोगरीब मास्क का उपयोग करते देखे जा रहे हैं। लोग अंडरगारमेंट्स से लेकर सैनेटरी नैपकिन्स तक को मास्क के तौर पर प्रयोग कर रहे हैं। चीन में कोरोनावायरस से बचने के लिए लोग सैनिटरी पैड और ब्रा जैसी चीजों का इस्तेमाल मास्क के तौर पर कर रहे हैं।

बाजार में मास्क की कमी
बाजार में मास्क की कमी के चलते वो अपने ही तरीकों से मास्क को तैयार कर रहे हैं। किसी ने फल का खोखा लगाया हुआ है तो कोई प्लास्टिक की बोतल को हेलमेट के जैसा लगाकर बैठा हुआ है। ऑनलाइन इस तरह की कई तस्वीरें सामने आई हैं जिनमें नजर आ रहा है कि लोग अपने ही तरीकों से वायरस से खुद का बचाव करने की कोशिशों में लगे हुए हैं। कंपनियां ओवरटाइम कर रही हैं ताकि लोगों को वायरस से सुरक्षा के लिए जरूरी मास्क मिल सकें। सोशल मीडिया पर जो पोस्ट्स नजर आ रही हैं उसमें दिख रहा है कि लोग मौसमी जैसे दिखने वाले फल के छिलके का मास्क लगाए हुए हैं। ये पोस्ट्स ऐसे समय में सामने आई हैं जब चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों की तरफ से लोगों को आगाह किया गया है कि वे अपने मास्क को री-यूज न करें। यह अलर्ट अधिकारियों ने उस समय दिया था जब कुछ ऐसे वीडियोज सामने आए थे जिसमें लोग सर्जिकल मास्क को उबाल कर उसे सूखने के लिए डाल रहे थे। मेडिकल एक्सपर्ट्स ने चेतावनी दी है कि ऐसा करने से मास्क की प्रभावशीलता कम हो जाती है।

Leave a comment