कोरोना के प्रमुख लक्षण : 5 दिन में ये 3 लक्षण दिखें, तो जरूर करवा लें कोरोना की टेस्ट

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया है। हर कोई इस महामारी से खौफ में है। सभी देश उचित कदम भी उठा रहे है। इसके बावजूद मौत की संख्या में कोई कमी नहीं आ रही है। हर दिन सैकड़ों की मौते हो रही है। एक तरफ से देखा जाये तो कोरोना के आगे पूरी दुनिया ने घुटने टेक दिए है। कोरोना वायरस का प्रकोप अब 145 देशों में फैल चुका है। इस महामारी से अब तक 7007 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब पौने दो लाख लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं।

अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहले 5 दिनों के भीतर शरीर में 3 खास लक्षण नजर आने पर कोरोना वायरस की शिकायत हो सकती है। जर्नल एनल ऑफ इंटरनल मेडिसिन की एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है।

क्या है वो तीन प्रमुख लक्षण –
1.  अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा जारी इस रिपोर्ट बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पहले 5 दिनों में इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है।

2. मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है। अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।

3. कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है।

इस रिसर्च में बदन दर्द और जुकाम जैसी भी समस्याओं के बारे में बताया गया था। जानकारों के मुताबिक, इस दौरान 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेट रहने की भी सलाह दी गयी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.