बस 14 दिन शेष…31 के बाद पछताना पड़ सकता है, वर्ना कर लें ये काम

0

नई दिल्ली. एन पी न्यूज 24 31 मार्च करीब है  और वर्तमान फाइनांशियल वर्ष पूरा होने में अब कुछ ही सप्ताह बचे रह गए हैं। इसलिए आइए इन महत्वपूर्ण फाइनैंशल कार्यों पर जल्दी से नजर डाल लेते हैं, जिन्हें पूरा करने में देर नहीं करनी चाहिए।

आधार को पैन से लिंक
सरकार ने आधार को पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख को कई बार बढ़ाया है। इसकी अंतिम समय सीमा अब 31 मार्च 2020 है। यदि आप इस समय सीमा तक अपने पैन और आधार को लिंक करने में असफल हो जाते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसके लिए आप पर 10,000 रु. तक की पेनल्टी लगा सकता है।

AY2019-20 के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करना
देर से इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने पर पेनल्टी लगती है। FY2018-19 (AY2019-20) के लिए टैक्स रिटर्न फाइल करने की समय सीमा, 31 जुलाई 2019 थी, जिसे बाद में एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था। देर से अपना रिटर्न फाइल करने की अगली समय सीमा, 31 दिसंबर 2019 थी। इस काम को पूरा करने की अंतिम समय सीमा, 31 मार्च 2020 है।

FY2019-20 में टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट्स करना
यदि आपने अभी तक FY2019-20 में अपने टैक्स के बोझ को कम करने के लिए योग्य इन्वेस्टमेंट्स और इंश्योरेंस प्रॉडक्ट्स खरीदकर टैक्स डिडक्शन बेनिफिट का पूरा लाभ नहीं उठाया है तो आपको 31 मार्च 2020 से पहले इस काम को पूरा कर लेना चाहिए। टैक्सपेयर्स अकसर अपने मौजूदा टैक्स सेविंग उपायों का जायजा नहीं लेते हैं और इसलिए अपनी टैक्स सेविंग जरूरतों का सही ढंग से मूल्यांकन करने में असफल हो जाते हैं।

होम लोन पर PMAY इंटरेस्ट सब्सिडी का लाभ उठाना
सरकार की प्रधान मंत्री आवास योजना-शहरी योजना के तहत, पहली बार घर खरीदने वाले योग्य खरीदारों को एक सस्ते घर के लिए एक होम लोन लेते समय एक अपफ्रंट क्रेडिट लिंक्ड इंटरेस्ट सब्सिडी मिल सकती है। इस योजना को चार इनकम केटेगरी में लागू किया गया है: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), निम्न आय समूह (LIG), मध्यम आय समूह-I (MIG I) और मध्यम आय समूह-II (MIG II)। जबकि EWS और LIG केटेगरी में आने वाले घर खरीदारों को 31 मार्च 2022 तक इस बेनिफिट का लाभ मिल सकता है, लेकिन MIG I और MIG II केटेगरी के अंतर्गत पड़ने वाले घर खरीदार सिर्फ 31 मार्च 2020 तक ही इसका लाभ उठा सकते हैं।

31 मार्च है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की आखिरी तारीख
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना यानी PMVVY का आखिरी तारीख 31 मार्च है। दूसरी पेंशन योजनाएं जहां आजीवन पेंशन देती हैं वहीं, PMVVY 10 साल तक की अवधि के लिए सुनिश्चित रिटर्न देती है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। अगर पेंशनभोगी पॉलसी अवधि के बाद जीवित रहता है तो उसे मूलधन लौटा दिया जाता है। पेंशनभोगी की मृत्यु की दशा में नॉमिनी को पैसे लौटा दिए जाते हैं।

Coronavirus से सुरक्षा के लिए लें बीमा कवर
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने Coronavirus या COVID-19 को महामारी घोषित किया है। विश्व भर में हजारों को मौत की नींद सुलाने वाले इस वायरस से उत्पन्न बीमारी के इलाज के साथ-साथ दूसरी बीमारियों के इलाज में होने वाले खर्च के कवर के लिए आपको 31 मार्च से पहले ही हेल्थ इंश्योरेंस ले लेना चाहिए। हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम के भुगतान पर आप आयकर अधिनियम की धारा 80D तहत इनकम टैक्स में 25,000 रुपये तक की कटौती का लाभ उठा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.