Coronavirus Prevention: कोरोना से बचना है तो ज़रूर करें ‘इन’ 5 एंटी-वायरल चीजों का सेवन

0

नई दिल्ली: :एन पी न्यूज 24 जानलेवा कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है. पूरी  दुनिया में इस वायरस ने करीब 4 हज़ार से अधिक लोगों की जान ले ली है. जबकि अब भी करीब 1,69,385 से अधि लोग इससे पीड़ित हैं. ऐसे में कोरोना से बचने के सोशल मीडिया पर कई उपाए बताए जा रहे हैं. लेकिन आप कुछ देसी नुस्खे अपनाकर अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं. अगर किसी मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो वह काफी हद तक संक्रमित होने से बच सकता है. इसलिए जानें कुछ एंटी वायरल फूड के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाकर रखेंगे.

लहसुन 

इसके सेवन से वायरल इंफेक्शन और वायरस संक्रमण से बचा जा सकता है. इसमें मौजूद एलिसिन आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढाता है. इसलिए आप रोजाना लहसुन की दो कली को गर्म पानी या फिर लहसुन की कली का सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं.

दही 

इससे भी इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन की एक रिसर्च में सामने आया है कि दही के सेवन से RTIs यानी ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण का असर कम होने लगता है. इसका सेवन  बच्चों के लिए बेहद लाभप्रद है.

मशरूम

अगर आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं शिटेक मशरूम का सेवन करें. इसमें एंट्री बैक्टीरियल गुणों के साथ बीटा-ग्लूकन्स होता है. इसलिए इसे एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के नाम से भी जाना जाता है.  इसे आप नारयिल तेल में पकाकर भी खा सकते हैं.

दाल-चीनी 

हर पकवान की शान दाल-चीनी आपकी सेहत के लिए भी उतनी ही लाभदायक है. इससे बल्ड प्रेशर तो नियंत्रित रहता ही है, साथ ही यह वायरल इंफेक्शन से भी आपकी रक्षा करता है. यह एंटी-वायरल गुणों का भंडार है.

ऐसे करें दाल-चीनी का सेवन 

रात को दाल-चीनी के एक टुकड़े को रातभर के लिए पानी भिगों दें. फिर अगली सुबह इस पानी को पी लें. आप चाहें तो चाय या काफी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं.

मूलेठी 

मुलेठी में एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ट्यूमर गुण पाए जाते हैं. नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफोर्मेशन यानि की NCBI  ने भी अपने शोढ में यही पाया है. चीन में इसका प्रचुर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है.

बता दें कि भारत में अभी तक कुल 110 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इसमें 93 भारतीय और 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं. हर दिन यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.