कोरोना वायरस : चीन एक एक फैसले से बच गई लाखों लोगों की जान, दुनिया ने की तारीफ 

0
बीजिंग, 15 मार्च-एन पी न्यूज 24- कोरोना वायरस से 131 देशो के लोग इसकी चपेट में आ गए है।  भारत में अब तक इससे 100 लोग प्रभावित पाए गए है।  लेकिन जिस चीन से यह वायरस फैला है उसी चीन में तेज़ी से हालात में सुधार आ रहा है. यहां के कई अस्थाई होपितल बंद कर दिए गए है.
एक इंटरनेशनल स्टडी के अनुसार चीन के एक फैसले से इस वायरस को लाखो लोगों में फैलने से रोक दिया गया. चीन ने कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर को पूरी बंद करने और राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है.
इस वजह से शहर के बाहर फरवरी के मध्य तक 7. 44 लाख लोगों को इस वायरस की चपेट में आने से बचा लिया गया. यह स्टडी तीन देशो के वैज्ञानिको ने किया है. वुहान में आने जाने  पर रोक लगाने से चीन में 2 लाख 2 हज़ार मामलो में कमी आई है।
चीन के इस कड़े कदम से 23 जनवरी से यहां 5 करोड़ लोग घर में कैद हो गए. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनिज़शन ने इस कदम की सराहना की है.
इस वायरस को लेकर सबसे पहले चेतावनी देने वाले 29 वर्षीय डॉक्टर ली वेनलियांग की आवाज दबा दी गई।  बाद में खुद उनकी कोरोना वायरस से मौत हो गई.
चीन में अब तक 3000 लोगों की मौत 
चीन में शनिवार को कोरोना वायरस से और 13 लोगों की मौत हो गई. इसके बाद इस वायरस से मरने वालो की संख्या 3189 हो गई है. शुक्रवार तक यहां 80824 लोग संक्रमित थे.
शुरूआती 50 दिनों की स्टडी 
स्टडी में 19 दिसंबर से 19 फरवरी के बीच 50 दिनों तक वायरस के प्रभाव की स्टडी की गई।  एक अनुमान के अनुसार वुहान से 43 लाख लोगों को बाहर निकाला गया. इसमें भारतीय छात्र भी शामिल थे.
Leave A Reply

Your email address will not be published.