क्या कोरोना वायरस से उबर  चुके लोग भी फैला सकते है इन्फेक्शन ? 

0
नई दिल्ली, 15 मार्च –एन पी न्यूज 24- थाईलैंड के बाद भारत में भी डॉक्टर संक्रमित मरीजों को एचआईवी/एड्स, स्वाइन फ्लू और मलेरिया की डावाओ के कॉम्बिनेशन से इलाज कर रहे है।
2 सप्ताह तक रह सकता है कोरोना का वायरस 
एक स्टडी से पता चला है कि संक्रमित व्यक्ति के ठीक होने के भी कम से कम दो सप्ताह तक कोरोना वायरस उसके शरीर में मौजूद रह सकते है।  अमेरिका की टेम्पल यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ़ पब्लिक हेल्थ में महामारी के जानकार क्रिस जॉनसन का कहना है कि इस स्टडी की रिपोर्ट काफी पॉजिटिव है. उनके अनुसार अगर शरीर में कोई वायरस नुक़सान पहुचाये पड़ा रहता है तो हमारा शरीर प्रतिरक्षा की तैयारी कर लेता है।
वुहान के 4 मेडिकल प्रोफेशनल्स पर किया गया था रिसर्च 
यह स्टडी 30 से 36 उम्र के चार मेडिकल प्रोफेशनल्स पर किया गया।  ये चारो मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए. चारो को एंटी वायरल दवा आयसाल्टमिविर की डोज दी गई थी.
ठीक होने के बाद 13 दिन तक रही गले सूजन और खराश 
रिसर्च के अनुसार चारो के ठीक होने के बाद 5 से 13 दिनों तक कोरोना का हर टेस्ट पॉजिटिव पाया गया. साफ है कि 13 दिनों तक कोरोना के वायरस मौजूद रहते है।  उन्होंने बताया कि जापान में एक महिला कोरोना से पूरी तरह ठीक हो गई लेकिन वह फिर से बीमार पड़ गई. इसका कारण अब तक समझ नहीं आ रहा है.
जीका और इबोला वायरस महीनो शरीर में पड़े रहते है 
मिशिगन टेक यूनिवर्सिटी के एबेनेज़र टंबन के अनुसार रिकवरी के बाद भी वायरस का शरीर में मौजूद रहना कोई नई बात नहीं है।  जीका और इबोला वायरस मरीज के शरीर में कई महीनो तक मौजूद था।
ठीक हो गए लोग बरते सावधानी 
टंबन का कहना है कि ठीक हो गए लोगों को भी घरो में पानी शेयर करने या हाथ मिलाने साथ ही परिजनों से नजदीकी संपर्क बनाने से भी बचना चाहिए। खांसी, जुकाम और सर्दी होने पर बार बार हाथ धोना चाहिए।
Leave A Reply

Your email address will not be published.