कांग्रेस को बड़ा झटका…गुजरात में 4 विधायकों ने दिया इस्तीफा

0

अहमदाबाद.एन पी न्यूज 24 – कांग्रेस के पूर्व नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद एक ओर जहां मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, वहीं अब गुजरात से भी कांग्रेस के लिए बुरी खबर आई है। राज्यसभा में सीट बंटवारे को लेकर नाराज कांग्रेस के दो विधायकों ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है, जबकि दो अन्य विधायक बीजेपी के संपर्क में बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के दोनों विधायकों ने देर रात पार्टी अध्यक्ष से मुलाकात करने के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया है। हालांकि कांग्रेस ने इसे अफवाह करार देते हुए आरोप लगाया कि राज्यसभा चुनाव से पहले हमारे नेताओं को बरगलाने के लिए बीजेपी ऐसा कर रही है।

कांग्रेस के जिन चार विधायकों ने इस्तीफा दिया है उनमें – मंगल गावित, जेवी काकड़िया, सोमाभाई पटेल, प्रद्युमन जाडेजा  शामिल हैं विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी चारों का इस्तीफा स्वीकार भी कर चुके हैं। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में भाजपा के पास 103, जबकि कांग्रेस के पास 73 विधायक हैं। राज्यसभा के उम्मीदवार को जीतने के लिए 37 वोटों की जरूरत होगी. दोनों पार्टियों के पास दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त ताकत है। कांग्रेस को उम्मीद है कि निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी उनके उम्मीदवार के लिए ही वोट करेंगे। राज्यसभा की चार सीटों में से फिलहाल भाजपा के पास तीन और कांग्रेस के पास 1 सीट है। जानकारी के मुताबिक, गुजरात कांग्रेस विधायक सोमा पटेल और जेवी काकडिया ने राज्यसभा में उनके समुदाय के सदस्य को न भेजे जाने से नाराज होकर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. सोमा पटेल ने राज्यसभा सीट कोली समुदाय को देने की मांग की थी. बताया जाता है कि गुजरात से कोली समुदाय के सदस्य को टिकट नहीं दिया गया है. सोमा पटेल लिमडी से विधायक हैं, जबकि जेवी काकडिया धारी से विधायक हैं.

कांग्रेस की धड़कनें बढ़ीं
बता दें बीजेपी द्वारा गुजरात राज्यसभा चुनाव के लिए तीसरा उम्मीदवार मैदान में उतारे जाने के साथ कांग्रेस की धड़कनें बढ़ गई हैं। कांग्रेस को डर है कि कहीं उसके विधायक भाजपा के पाले में न चले जाएं, इसलिए उसने शनिवार को अपने कई विधायकों को राजस्थान भेज दिया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस विधायकों पर काफी दबाव है और भाजपा धन और बाहुबल से राज्यसभा चुनाव को प्रभावित करना चाहती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.