बड़ी खबर ! बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट को कहा अलविदा, शिक्षा और हेल्थ के लिए काम करने की जाहिर की इच्छा 

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – दुनियाभर में अमीर लोगों की लिस्ट में जो सबसे पहला नाम आता है वह बिल गेट्स का है. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के को-फाउंडर ने अपनी कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स से इस्तीफा दे दिया है. लेकिन कंपनी के सीईओ सत्या नडेला टेक्निकल एडवाइजर के रूप में काम करते रहेंगे।  माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार बिल गेट्स अब ग्लोबल हेल्थ, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे विषयो पर काम करना चाहते है.

लेकिन वह सीईओ और कंपनी के दूसरे अधिकारियो के टेक्निकल एडवाइजर के रूप में काम जारी रखेंगे। बिल गेट्स ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि यह कंपनी हमेशा मेरे जीवन के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी और वह इसेक नेतृत्व में लगे रहेंगे। उन्होंने कहा कि जीवन के इस नए पड़ाव को मैं दोस्ती और सहयोग को बनाये रखने के एक अच्छे मौके के रूप में देखता हूं।  मेरी इच्छा है कि दुनिया की कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करू.

माइक्रोसॉफ्ट का इतिहास
बिल गेट्स ने 1975 में जब युवा था तभी उन्होंने कॉलेज छोड़ दिया था. इसके बाद वह न्यू मैक्सिको के अल्बुकर्क चले गए. यहां उन्होंने अपने बचपन के दोस्त पॉल एलन के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की. 1980 में कंपनी में ग्रोथ तब आया जब माइक्रोसॉफ्ट ने आईबीएम के साथ मिलकर एक ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया जो बाद में MS-DOS के नाम से जाना गया.  1986 में मात्र 31 साल की उम्र में बिल गेट्स अरबपति बन गए. उन्होंने अपनी पत्नी के नाम से बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन नाम से एक संस्था बनाई।
Leave A Reply

Your email address will not be published.