कोरोना वायरस के लक्षण : ‘सर्दी-खासी’ और ‘कोरोना’ के ‘ये’ है अलग-अलग ‘लक्षण’

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। इसका असर अब भारत में भी दिखने लगा है। भारत में अब तक 75 मामले सामने आये है। कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 4500 से ज्यादा पहुंच गया है। इसके बचाव के लिए अब तक कोई दवाई का ईजाद नहीं हुआ है। लेकिन इससे सतर्क रहने के लिए लोग तरह-तरह के कदम उठा रहे है।

कोरोना वायरस के लक्षण आम सर्दी-जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि दोनों में फर्क करना बड़ा मुश्किल है। हालांकि कुछ लक्षणों को बारीकी से समझने पर आपको सर्दी-जुकाम और कोरोना वायरस के बीच का अंतर साफ दिख जाएगा।

ये हैं कोरोना वायरस के लक्षण –
– सर्दी-जुकाम।
– रोगी को तेज बुखार।
– सूखी खांसी और जुकाम की समस्या।
– मांसपेशियों में दर्द।
– थकावट महसूस होने लगती है।
– कोरोना वायरस के लक्षण 2 से 10 दिनों के बीच में दिखने शुरू होते हैं।
–  लोग बाहर से बीमार नहीं लगते हैं जिसके कारण संक्रमण लोगों में आसानी से फैल जाता है।
– कोरोना वायरस में सिरदर्द, बलगम में खून और दस्त जैसी समस्याएं कम ही देखने को मिलती हैं।
– कोरोना वायरस में सांस लेने में तकलीफ और सेप्टिक शॉक जैसी परेशानियां होती हैं।
– इसके अलावा इंसान के शरीर के कई अंग एकसाथ काम करना बंद कर सकते हैं।

ये हैं सामान्य सर्दी-जुकाम के लक्षण –
– इस तरह के लक्षण मौसमी फ्लू और इंफेक्शन में भी देखने को मिलते हैं। इसमें भी बुखार, सूखी खांसी, मांसपेशियों में दर्द, थकान, सिरदर्द, गला दर्द जुकाम जैसी समस्याएं होती हैं।

– कोरोना वायरस में सिरदर्द, बलगम में खून और दस्त जैसी समस्याएं कम ही देखने को मिलती हैं। जबकि मौसमी फ्लू में भी दस्त या उल्टी जैसे लक्षण नहीं दिखते हैं।

– कोरोना वायरस में सांस लेने में तकलीफ और सेप्टिक शॉक जैसी परेशानियां होती हैं। इसके अलावा इंसान के शरीर के कई अंग एकसाथ काम करना बंद कर सकते हैं। सामान्य कोल्ड या मौसमी फ्लू में इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.