‘प्यार-मोहब्बत’ के बीच कितना भी ‘झगड़ा’ हो जाये ‘पार्टनर’ से न कहें ‘ये’ बातें

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – प्यार में छोटे-मोटे झगड़े आम बात है।  क्योंकि जब हम किसी से प्यार करते हैं तो नाराजगी या झगड़े भी उसी से होते हैं। लेकिन प्यार की इस नोकझोंक को कभी भी बहुत न बढ़ाएं। क्योंकि ऐसा करके न केवल आप अपना मन दुखाएंगे बल्कि अपने पार्टनर को भी तकलीफ पहुंचाते हैं। ऐसे में कभी-कभी गुस्से में आकर कुछ ऐसी बाते कह जाते है जिसका बाद में उन्हें पछतावा होता है। इसलिए हमेशा कुछ कहने से पहले सोचने- समझने की जरूरत होती है। ताकि जब झगड़ा खत्म हो जाए बाद में किसी भी तरह का गिल्ट का सामना न करना पड़े।

1.तुम किसी काम के नहीं हो –
रिलेशनश‍िप में अगर आप ऐसे प्‍वॉइंट में पहुंच जाएं जहां आप अपने पार्टनर की इंसल्‍ट करने लगे तो ज़रा संभल जाइए। ये वो समय है जब आपको थोड़ा रुककर गहरी सांस लेनी चाहिए और सिचुएशन से निपटने के बारे में सोचना चाहिए न कि उसे बिगाड़ने के बारे में। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप यह मानते हैं कि सामने वाले के साथ ये सब होना ठीक है या नहीं। बस इस बात का ध्‍यान रख‍िए कि ऐसी कड़वी बात बोलनी ही क्‍यों जिससे कि आपका पार्टनर बुरी तरह टूट जाए या आत्‍म ग्‍लानि में घुटता रहे। कुछ भी हो, कितना भी बड़ा झगड़ा हो हमेशा एक-दूसरे के ल‍िए रिसपेक्‍ट होना बहुत जरूरी है।

2. हमें ब्रेक-अप कर लेना चाहिए –
जब दिल दुखता है तब आपके मन में ढेरों बातें घूम रही होती हैं और इस दौरान कोई भी बड़ा फैसला लेना हमेशा गलत साबित होगा। अगर आप यह सोच रहे हों कि रिलेशनश‍िप किस द‍िशा में जा रहा है तो भी झगड़े के बीच में ब्रेक-अप की बात करना नासमझी है। याद रख‍िए कि इस तरह ब्रेक-अप की बात करना हमेशा-हमेशा के लिए आपके रिश्‍ते को खत्‍म कर देगा। आपका पार्टनर भी आप पर भरोसा नहीं करेगा क्‍योंकि इससे उसे ऐसा लगेगा कि थोड़ी-बहुत दिक्‍कत आने पर आप भाग खड़े होने वालों में से हैं।

3. तुमसे शादी करना मेरी सबसे बड़ी भूल थी –
चाहे जितना भी झगड़ा हो जाए, कभी भी अपने पार्टनर से यह न कहें कि उनसे शादी करना सबसे बड़ी भूल थी। यह बात उन्हें बेहद बुरी लग सकती है और जिंदगी भर दिमाग में रह सकती है। ऐसे में आपका रिश्ता अच्छा होने की बजाए खराब होता चला जाएगा, इसलिए इन चीजोंं से जितना जल्दी बच सके आपके लिए बेहतर होगा।

4. तुम स्वार्थी हो –
कई बार ऐसा होता है कि आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका पार्टनर आपकी इच्छाओं से पहले अपनी इच्छाओं को रखता है और उनको पूरा करता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को स्वार्थी कह देते हो लेकिन इससे रिश्ते खराब हो सकते हैं। जरूरी है कि आप गुस्से में आकर अपने पार्टनर को स्वार्थी कहने की बजाय ठंडे दिमाग से काम लेकर प्यार से चीजों को सुलझाने में मदद करें।

5. तुम मुझसे प्यार ही नहीं करते हो –
अपने प्यार पर या पार्टनर पर शक क्यों करना जबकि आपको अच्छे से पता है कि वो आपसे ही प्यार करते हैं। छोटी-मोटी लड़ाईयों और अनबन का आपसी प्यार पर कोई असर नहीं पड़ता है। तो इस तरह के सवाल करके पार्टनर का दिल क्यों दुखाना।

6. पुराने झगड़ें को याद करना –
अगर रिश्ते को बिगाड़ना नहीं चाहती हैं तो पुराने झगड़ों को बीच में क्यों लाना। कभी-भी झगड़ा होता है तो पुराने झगड़े को बीच में लाकर पार्टनर के ऊपर इल्जाम लगाने का क्या फायदा?रिश्ते में किसी तरह की कड़वाहट नहीं चाहतीं तो ऐसा हरगिज न करें।

7. तुमसे बात करने का कोई फायदा ही नहीं है –
अगर आप भी कुछ ऐसा ही कहते हैं तो याद रख‍िए कि आप बातचीत से मुंह मोड़ रहे हैं न कि वो. हां, ये अलग बात है कि कुछ लोग जिद्दी होते हैं और उन्‍हें समझाना मुश्किल होता है, लेकिन आपको धैर्य से काम लेना चाहिए। क्‍योंकि सच्‍चाई ये है कि आप और आपका पार्टनर एक दूसरे से लड़ रहे हैं और ऐसे में मुद्दे का समाधान तभी निकल सकता है जब आप बात करेंगे।

8. तुम हमेशा ऐसा करते/करती हो –
यूं तो हर बार झगड़े का मुद्दा अलग-अलग होता है. झगड़े के वक्‍त पुरानी बातों को लेकर बैठ जाना बहुत ही गलत है. वो भी ऐसी बातें जिन्‍हें आप पहले ही सुलझा चुके हैं उन पर फिर से बहस करना बेवकूफी की सबसे बड़ी न‍िशानी है। याद रख‍िए अगर आपका मकसद झगड़ा सुलझाकर आगे बढ़ने का है तो इस तरह गड़े मुर्दे उखाड़कर आपको कुछ भी हासिल नहीं होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.