CORONAVIRUS: फोन सैनिटाइज करना हुआ जरूरी, क्योंकि आपका फोन है टॉयलेट सीट से भी गंदा, ऐसे करे साफ

0

एन पी न्यूज 24– कोरोना वायरस की वजह से स्वच्छता और सतर्कता रखना दोनों ही जरूरी हो गया है. डॉक्टरों की सलाह है कि थोड़ी-थोड़ी देर में अपने हाथ धोते रहें या सैनिटाइज करते रहें. लेकिन हम मोबाईल को कैसे साफ करें यह भी एक बड़ा सवाल है. क्योंकि युनिवर्सिटी ऑफ एरिज़ोना ने अपनी एक स्टडी में पाया है कि मोबाइल या सेलफोन में टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा बैक्टेरिया रहते हैं. इसलिए अगर आप मोबाइल को टच करते हैं, तो वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में सैमसंग और एप्पल जैसी मोबाईल कंपनियों ने मोबाईल को सैनिटाइज करने के तरीके बताए हैं. यहां तक की सैमसंग 19 देशों में Galaxy स्मार्टफोन्स की सैनिटाइजेशन सर्विस फ्री में दे रही है.

जानें एप्पल के बताए उपाए…

-Apple ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर बताया है कि 70% Isopropyl Alcohol वाइप या क्लोरॉक्स डिसइन्फेक्टिंग वाइप से आईफोन के आउटर सर्फेस कोमोबाईल को हल्के हाथों से साफ किया जा सकता है.

– सफाई के दौरान कभी भी ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना है.

– iPhone को लेंस क्लॉथ/माइक्रोफाइबर से भी साफ किया जा सकता है.

–  मोबाइल को सैनिटाइज करने से पहले फोन स्विच ऑफ जरुर करें. साथ ही सभी तरह के केबल को अनप्लग कर दें. ध्यान रहें फोन के होल में थोड़ा सा भी लिक्विड नहीं जाना चाहिए.

–  दूसरे मोबाईल फोन भी इस तरीके से साफ किए जा सकते हैं.

– ध्यान दें कि यदि आप ऐल्कॉहल बेस्ड क्लीनिंग प्रॉडक्ट से मोबाइल का सर्फेस साफ करते हैं तो इसकी कोटिंग हट सकती है. यह कोटिंग मोबाईल स्क्रीन पर वॉयसचर आने से बचाती है.

– यदि स्मार्टफोन पूरी तरह से वॉटर रेजिस्टेंट है अर्थात फोन को IP67 या IP68 रेटिंग मिली है तो आप इसे सोप-वॉटर से भी साफ कर सकते हैं. लेकिन इसे पूरी तरह से पानी में भिगोए नहीं.

– फोन पर लगे कवर को Isopropyl Alcohol या फिर सोप-वॉटर से साफ कर सकते हैं.

– मोबाइल को किसी तरह के केमिकल, स्प्रे, ब्लीच या फिर डायरेक्ट वॉटर से साफ न करें. क्योंकि ऐसा करने से फोन खराब हो सकता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.