कोरोना वायरस: अधिक हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक, ‘केमिकल’ फ्री सैनिटाइजर ऐसे बनाये घर पर

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 – चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। इसका असर अब भारत में भी दिखने लगा है। भारत में अब तक 74 मामले सामने आये है। कोरोनावायरस से मरने वालों का आंकड़ा 4500 से ज्यादा पहुंच गया है। इसके बचाव के लिए अब तक कोई दवाई का ईजाद नहीं हुआ है। लेकिन इससे सतर्क रहने के लिए लोग तरह-तरह के कदम उठा रहे है।

डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से बचने के लिए आप सैनिटाइजर के साथ-साथ साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये विकल्प वायरस को मारने में कामयाब हो सकते हैं। लेकिन लोग कोरोना वायरस के डर के कारण अधिक से अधिक अल्कोहाल युक्त सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं,  आपको बता दें ज्यादा सैनिटाइजर के इस्तेमाल से आप और अधिक बीमार हो सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, जिसमें ये बाद सामने आईं कि अल्कोहाल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का अत्यधिक इस्तेमाल करने से हम ऐसे बैक्टीरिया को शक्तिशाली बना रहे है जो आपके शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकते है।

ज्यादा हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से ये हो सकता है नुकसान –
1.स्किन कर देता है ड्राई – हैंड सैनिटाइजर में इस्तेमाल होने वाले अल्कोहल में आइसोप्रोपिल, इथेनॉल और एन-प्रोपेनोल शामिल हैं। जिसके कारण आपकी स्किन ड्राई होने के साथ-साथ शरीर में जलन भी हो सकती है। इसके साथ ही हाथों में सूजन आ सकती है।

2. हाथों में लाए झुर्रियां – सैनिटाइजर के अत्यधिक इस्तेमाल से आपकी हाथों में दरारे, झुर्रियां आदि पड़ सकती हैं। अल्कोहाल होने के कारण अपने हाथों के नेचुरल बैरियर टूट जाते हैं। जिसके साथ ही आपके हाथों में सूजन आ जाती है।

3. इम्यून सिस्टम को करें कमजोर
हम सोचते हैं कि हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके हम खुद को कोरोना वायरस सहित कई बीमारियों से बचा रहे है तो आपको बता दें कि यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी कमजोर कर सकता है। कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि अल्ट्रा-क्लीन वातावरण आपके प्रतिरक्षा को कम कर सकता है।बता दें कि सैनिटाइजर में खूशबू बढ़ाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका ज्यादा इस्तेमाल से ये केमिकल आपकी स्किन को खराब सकते है। इसके साथ ही स्किन एलर्जी या हार्मोंस में बदलाव हो सकता है।

घर पर ऐसे बनाएं सैनिटाइजर –
अल्कोहाल बेस्ड सैनिटाइजर – दो तिहाई कप एल्कोहाल, एक तिहाई कप एलोवेरा जैल और 8-10 बूंद लैवेंडर या लौंग का तेल ले। एक बाउल में यह सभी चीजें डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर ये ज्यादा पतला है तो थोड़ा एलोवेरा और मिला लें। इसके बाद इसे एक प्लास्टिक के कंटेनर में  रख लें।

बिना अल्कोहाल वाला हैंड सैनिटाइजर – 1 कप एलोवेरा जैल, डेढ़ चम्मच witch hazel, 30 बूंदे टी ट्री ऑयल, 5 बूंद सुगंधित तेल ले। सबसे पहले एलोवेरा को बाउल में डालकर थोड़ा सा मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें witch hazel  मिला लें। इसके बाद इसमें टी ट्री ऑयल और सुगंधित तेल की बूंदे मिला लें। अब इसे एक कंटेनर में अच्छी तरह से भर लें। आपका हैंड सैनिटाइजर बनकर तैयार है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.