IPL में चौकों के ‘बादशाह’ हैं ये 5 बल्लेबाज, सिर्फ एक विदेशी

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 –इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वें सीजन 29 मार्च से शुरू होने जा रहा है। हालांकि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते अब यह लीग रद्द होने के कगार पर भी पहुंच गया है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो सीजन का पहला मैच 29 मार्च को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत में आईपीएल का मतलब खेल प्रेमियों के लिए त्यौहार होता है।

इस लीग का असली मज़ा चौके-छक्कों से मैच में रोमांच बना रहता है। आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्हें चौके-छक्कों मारने में महारथ हासिल है। आज हम बता रहे है आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले खिलाड़ी कौन-कौन है।

शिखर धवन – भारतीय टीम के  सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का जलवा आईपीएल में कम नहीं है। दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलने वाले धवन आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके मारने के मामले में टॉप पर हैं। उन्होंने अब तक 524 चौके जड़े हैं। इतना ही नहीं धवन आईपीएल में 500 से ज्यादा चौके मारने वाले पहले क्रिकेटर हैं।

सुरेश रैना – आईपीएल में सुरेश रैना को स्टार बल्लेबाज कहा जाता है। चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज रैना आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा चौका जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर है। उन्होंने अब तक 493 चौके जमाए हैं। वैसे, बाएं हाथ के बल्लेबाज रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में भी दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने आईपीएल के 176 मैचों में 33.34 के औसत के साथ 5368 रन बनाए हैं।

गौतम गंभीर – आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड काफी वक्त पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर के नाम था लेकिन वह पिछले सीजन में धवन से पिछड़ गए। क्रिकेट को अलविदा चुके गंभीर अब इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। उन्होंने कुल 491 चौके जमाए हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स को को दो आईपीएल खिताब जीता चुके गंभीर ने 154 मैचों में 31.23 की औसत से 4217 रन बनाए।

विराट कोहली – विराट कोहली आईपीएल में सबसे ज्यादा चौका जड़ने के मामले में चौथे नंबर पर है। उन्होंने अब तक 480 चौके मारे हैं। हालांकि, रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले कोहली आईपीएल में रन बनाने के मामले में टॉप स्कोरर की लिस्ट में पहले पायदान पर हैं। उन्होंने 177 मैच खेले हैं और 37.84 के औसत के साथ कुल 5412 रन बनाए हैं।

डेविड वॉर्नर – आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके मारने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों की लिस्ट में डेविड वॉर्नर एकमात्र विदेशी खिलाड़ी हैं। वह इस लिस्ट में 458 चौकों के साथ 5वें नंबर पर है। वॉर्नर ने आईपीएल में 43.17 की औसत से 4706 रन बनाए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.