GST काउंसिल की बैठक 14 मार्च को, मोबाइल, कपड़े समेत ये प्रोडक्‍ट्स हो सकते हैं सस्‍ते

0

नई दिल्ली : एन पी न्यूज 24 – देश में बढ़ती महंगाई के बीच देशवासियों को अच्छी खबर मिल सकती है। खबर है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्‍स यानी जीएसटी काउंसिल की बैठक आने वाले 14 मार्च को होने वाली है। जिसमें कपड़े, मोबाइल फोन और जूता-चप्पल जैसे प्रोडक्ट सस्ते हो सकते हैं। काफी समय से इन सभी उत्पादों की जीएसटी दरों की मांग को कम करने की बात हो रही थी जिस पर 14 मार्च को होने वाली बैठक में अमल किया जा सकता है।

मौजूदा समय में सेल्यूलर मोबाइल फोन पर 12 प्रतिशत शुल्क है जबकि इसके कुछ कच्चे माल पर जीएसटी 18 प्रतिशत है। जूते चप्पल के मामले में काउंसिल ने 1,000 रुपये मूल्य के उत्पाद पर पिछले साल जून में कटौती की थी और यह 5 प्रतिशत पर आ गया था। वहीं इससे अधिक मूल्य के जूते-चप्पल पर जीएसटी 18 प्रतिशत है। हालांकि इस क्षेत्र में उपयोग होने वाले कच्चे माल पर जीएसटी दर 5 से 18 प्रतिशत है। वहीं टेक्‍सटाइल क्षेत्र पर जीएसटी 5,12 और 18 प्रतिशत है।  इससे निर्यातकों द्वारा रिफंड के दावे और उसे जारी करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

इसके साथ ही 14 मार्च को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में नये रिटर्न फाइल करने की व्यवस्था और ई-इनवॉयस के खत्म किया जा सकता है। इतना ही नहीं इस बैठक में जीएसटी नेटवर्क पोर्टल पर परिचालन से जुड़ी कमियों पर भी चर्चा हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.