भारत के ‘इस’ राज्य में अगले साल से बनेगी उड़ने वाली कार, देखें तस्वीरें

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 –  अब तक आप ने कार को सड़क पर दौड़ते हुए देखा होगा लेकिन अब जल्द ही कार को उड़ते हुए देखेंगे। जी हां ये सच है।  दरअसल नीदरलैंड (डच) की कंपनी PAL-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) अगले साल तक भारत में उड़ने वाली कार बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए कंपनी गुजरात में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की तैयारी कर रही है।

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, PAL-V के वाइस प्रेसिडेंट कार्लो मासबोमिले और राज्य के प्रधान सचिव एमके दास के बीच एक एमओयू भी साइन हो चुके हैं।  कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक राज्य सरकार PAL-V को प्लांट सेटअप करने के लिए हर तरह की मंजूरी मिलने में मदद कर रही है।

क्या होंगे कार के फीचर्स –
– चलती कार 3 मिनट में दौडते हुए उड़ती कार में तब्‍दील हो जाएगी, जब ये लैंड करेगी तब उसका एक इंजन काम करेगा। जिससे गति सीमा 160 किमी प्रति घंटे की रहेगी।

– इसके अलावा उडते वक्‍त दो इंजन कार्यरत होने से इस कार की स्पीड 180 किमी प्रति घंटे की होगी।

– एक बार टैंक फुल करने के बाद यह कार 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी।

– छोटे एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल में आने वाले रोटेक्‍स इं‍जन इस कार में लगे होंगे। कंपनी को अभी से 110 फ्लाइंग कार के ऑर्डर भी मिल चुके हैं, जिन्हें भारत में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

– यह कार 12,500 फीट की ऊंचाई पर उड़ सकती है।

– इस उड़ने वाली गाड़ी में दो लोगों के बैठने की जगह होगी।

– इसमें 230 हॉर्सपावर के चार सिलेंडर इंजन लगाए गए हैं।

– यह कार तीन सीट वाली कार से दो सीट वाले गायरोकॉप्टर में सिर्फ 10 मिनट में बदल जाती है। यह आठ सेकेंड के अंदर शून्य से 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है

Leave A Reply

Your email address will not be published.