पुणे की स्वंयसिद्धा ने संभाला प्रधानमंत्री का ट्वीटर हैंडल

0
पुणे। एन पी न्यूज 24- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर पुणे के ग्रामीण इलाके से आने वाली स्वयंसिद्धा विजया पवार ने प्रधानमंत्री का ट्विटर हैंडल संभाला। स्वयंसिद्धा ने कहा, ‘पीएम के एक पोस्ट से मेरी और मेरे साथ काम करने वाली महिलाओं की जिंदगी बदल गई। हम 20 साल से स्ट्रगल कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारा सम्मान बढ़ाया है।
स्वयंसिद्धा की बंजारा हस्तकला के क्षेत्र में विशेष पहचान है। उन्होंने बताया, बंजारा हस्तकला हमारे क्षेत्र की पहचान है। मैं छोटी से बड़ी इसी में ही हुई हूं। वैसे तो यहकला यहां मां से बेटी को मिलने वाली विरासत है। ससुराल में सास से मेरे पति ने इसे सीखा, फिर उनसे मैंने सीखा। जब इस काम में रुचि बढ़ी तो इसी पर फोकस किया। सन 2000 से 2004 तक ट्रेडिशनल चीजों का डुप्लीकेट बनाया। 2004 में एनजीओ रजिस्टर करायाऔर गांव की सभी महिलाओं को ट्रेनिंग दी। इसके बाद जिला स्तर पर महिलाओं को जोड़ा।
विजया पवार बताती हैं कि, भारत सरकार के वस्त्र उद्योग मंत्रालय की आंबेडकर हस्तश‍िल्प योजना के तहत उनके एनजीओ ने 682 महिलाओं को 5 साल तक ट्रेनिंग दी। यहां उन्होंने काम के साथ ये भी सिखाया कि इस क्षेत्र में रोजगार कैसे कर सकते हैं। इस काम को सीखकर आज 450 महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हैं। आज ये महिलाएं देश भर में लगने वाली प्रदर्शनी- चाहे वो खादी हो या महालक्ष्मी सरस या सूरजकुंड और दिल्ली सब जगह जाती हैं। आज ये खुद का व्यवसाय कर रही हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट के जरिए कहा था कि, इस महिला दिवस पर मैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स उन महिलाओं को समर्पित कर दूंगा, जिनकी जिंदगी और काम हम सभी को प्रेरित करताहै। इससे ये महिलाएं लाखों लोगों का हौसला बढ़ाने में मदद कर सकेंगी। अगर आप भी ऐसी महिला हैं या दूसरों के लिए प्रेरणा बनने वाली महिलाओं के बारे में जानती हैं तो उनकी कहानी #SheInspiresUs पर साझा करें। इस हैशटैग के साथ महिलाएं अपनी कहानी साझा करेंगी
Leave A Reply

Your email address will not be published.