Holi Special : कोरोना वायरस से रहे सावधान, होली खेलते समय रखें इन बातों का ध्यान

0

मुंबई : एन पी न्यूज 24 – रंगों का त्योहार, होली पूरे देश में उत्साह से मनाया जाता है। इस बार होली 9-10 मार्च को है। इस साल कोरोना वायरस की वजह से लोगों के बीच डर का माहौल है और इसलिए बड़ी संख्या में लोग भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाकर होली मनाने से परहेज कर रहे हैं। बावजूद इसके साल का पहला और इतना बड़ा होली का त्योहार हो तो भला कोई खुद को रंगों से कैसे दूर रख पाएगा।

उड़ीसा सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने संभावित कोरोना संक्रमण को देखते हुए सामाजिक मेल-मिलाप वाले कार्यक्रमों से दूर रहने की सलाह दी है। हालांकि प्रदेश में होली खेलने से कोई मनाही नहीं की गई है मगर होली खेलते समय कुछ सावधानियां बरतने की हिदायत अवश्य दी गई है। होली खेलते समय अपने दोस्तों से गले मिलने, दल बद्ध होकर होली खेलने, मुंह में रंग लगाने से परहेज करने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने खासकर सर्दी, खांसी, बुखार होने पर होली न खेलने की सलाह दी गई है।

होली खेलते समय रखें इन बातों का ध्यान –
पहले जहां फूलों और नैचरल चीजों से रंग बनाए जाते थे वहीं, अब पूरी तरह से केमिकल और टॉक्सिन्स से भरपूर रंग मार्केट में मिलते हैं जिनका आपकी स्किन और बालों पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप जरूरी प्रिकॉशन लेंगे तो आपकी होली के रंग में नहीं पड़ेगा भंग और आप अपने रंगों के इस त्योहार को खुलकर इंजॉय कर पाएंगे।

1. होली खेलने से पहले स्किन और बाल पर लगाएं तेल –
होली खेलने से पहले बेहद जरूरी है कि आप अपनी स्किन के साथ-साथ बालों में भी अच्छी तरह से तेल लगा लें। ऐसा करने से तेल, रंग और आपकी स्किन के बीच प्रोटेक्टिव लेयर का काम करेगा और रंग आपकी स्किन और बालों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

2. आंखों का रखें खास ख्याल –
होली खेलते समय आंखों का भी ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है क्‍योंकि रंगों को अधिक गहरा बनाने के लिए कई बार उनमें बहुत से खतरनाक केमिकल मिलाये जाते हैं, जो अगर आंखों में चले जाएं तो तेज जलन पैदा करते हैं और इससे आंखों को काफी नुकसान भी हो सकता है। लिहाजा सनग्लासेज या शेड्स आंखों को रंगों के हानिकारक प्रभाव से बचाने का बेस्ट तरीका है।

3. पहने फुल स्लीव्स के कपड़े – होली रंगों का त्यौहार होता है। इसमें ज्यादा रंग आपके शरीर को हानि पंहुचा सकता है। केमिकल वाले रंग से त्वचा पर इसका पूरा असर पढ़ सकता है। इसलिए होली के मौके पर फुल स्लीव्स के कपड़े पहने और शरीर को ढककर रखें।

4.  नशे से दूर रहें –
होली के मौके पर लोग मस्ती और धमाल करने के साथ-साथ जमकर खाते-पीते भी हैं और इस दौरान भांग और ऐल्कॉहॉल का सेवन भी काफी लोग करते हैं। लेकिन हर चीज को लिमिट में रहकर करें। खासकर अगर आप ड्राइव करने वाले हैं तो भांग, ऐल्कॉहॉल या किसी और तरह से नशे से पूरी तरह से दूर ही रहें वरना कोई बड़ी दुर्घटना होने का खतरा हो सकता है।

5.  कानों का रखें ध्यान –
होली में कानों को भी खास ख्याल की जरूरत होती है। लोग पानी वाले गुब्बारों को एक दूसरे के ऊपर फेंकते है जिससे कानों में पानी जाने की संभावना होती है। इसलिए कानों का ध्यान रखते हुए होली खेलें

Leave A Reply

Your email address will not be published.