कोरोनावायरस : भारत में ‘कहाँ-कहाँ’ तक पंहुचा कोरोना, अब तक ‘इतने’ पॉजिटिव मरीज

0

नई दिल्ली :एन पी न्यूज 24 –  चीन में महामारी का रूप ले चुका कोरोनावायरस अब दुनिया भर में पैर पसार रहा है। कोरोनावायरस के नाम से लोगों में डर का खौफ देखा जा रहा है। चीन समेत कई देशों में संदिध सहमे हुए है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के मुताबिक, जानलेवा कोरोनावायरस से चीन में मरने वालों का आंकड़ा 3070 पहुंच गया है। अब भारत में भी इसका असर दिखने लगा है। भारत में अब तक कुल 42 मामले पॉजिटिव पाए गए है।

दिल्ली में कोरोनावायरस – केरल के बाद देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोनावायरस के लक्षण मिले हैं। इटली से लौटे दिल्ली के एक कारोबारी में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

तेलंगाना – तेलंगाना में भी कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव लक्षण सामने आया है। यह संदिग्ध शख्स पिछले दिनों दुबई की यात्रा करके आया था। राज्य में कोरोना पहुंचने के बाद ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम अब पूरे हैदराबाद शहर में छिड़काव कर रहा है।

उत्तर प्रदेश – कोरोना वायरस को लेकर उत्तर प्रदेश के 3 शहर हाई अलर्ट पर हैं। इटली से दिल्ली लौटे इस संक्रमित शख्स ने 3 शहरों नोएडा, आगरा और बुलंदशहर में यात्रा की थी।

जयपुर – राजस्थान में कोरोना की दहशत की एंट्री हो गई है।  राजधानी जयपुर में भी कोरोना का एक केस सामने आया है। सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल में इटली से जयपुर आए एक यात्री की जांच रिपोर्ट सोमवार को पॉजिटिव पाई गई।

केरल – कोरोना वायरस का सबसे पहला केस केरल से ही सामने आया था। केरल में भी कोरोना वायरस से संक्रमित 3 केस सामने आ चुके थे। तीनों संक्रमित लोगों को अस्पताल में अलग रखकर इलाज किया गया। बाद में उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। एक का इलाज कसारगोड के कंझनगढ़ सरकारी अस्पताल में चला, जबकि दूसरे छात्र का अलप्पुझा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज हुआ। दोनों की सेहत में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

पंजाब के अमृतसर – हालही में पंजाब के अमृतसर में कोरोनावायरस के दो मरीज पाए गए हैं। इन दोनों का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। दोनों लोग 3 तारीख को इटली से दिल्ली फ्लाइट के जरिए आए थे। इसके साथ ही कोरोना का असर हर तरफ देखा जा रहा है।

म्मू-कश्मीर – कोरोना वायरस के जम्मू-कश्मीर में पहले संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। जम्मू में 63 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित पाई गई है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में यह पहला मामला है, जहां संक्रमण की पुष्टि हो गई है। पूर्व में ईरान की यात्रा कर चुकी महिला, उन दो मरीजों में शामिल हैं, जिन्हें प्रशासन ने सप्ताहांत में ‘हाई वायरल लोड मामला’ घोषित किया था। हाई वायरल लोड मामले ऐसे मामले होते हैं, जिनमें संक्रमण बहुत ज्यादा होता है। अधिकारियों ने बताया कि इन दोनों का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के अलग वॉर्ड में इलाज चल रहा है और उनकी स्थिति स्थिर बनी हुई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.