चीन : 40 हजार डाक्टरों ने कोरोना वायरस से मुकाबला किया

0

 बीजिंग : एन पी न्यूज 24 – चीन डब्ल्यूएचओ कोविड-19 संयुक्त सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया कि चीन ने साहसिक और सक्रिय रोकथाम के कदम उठाए हैं।

अब तक देश से 40 हजार से अधिक चिकित्सकों ने वुहान जाकर हुबेई को सहायता दी है। चीन, जर्मनी, जापान, दक्षिण कोरिया, नाइजीरिया, रूस, सिंगापुर, अमेरिका और डब्ल्यूएचओ से आए 25 विशेषज्ञों ने चीन का नौ दिन का दौरा करने के बाद यह परिणाम निकाला।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के वरिष्ठ सलाहकार ब्रुस एलवॉर्द इस संयुक्त सर्वेक्षण दल के विदेशी प्रभारी हैं।

सर्वेक्षण दल ने पाया कि दस दिनों में चीन ने वुहान में दो अस्पतालों का निर्माण किया, फिर चीन ने जल्द ही बुनियादी महामारी रोकथाम नेट की स्थापना की। चीन द्वारा दिखायी गयी कार्यान्वयन की क्षमता ने अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण दल पर गहरी छाप छोड़ी है। चीन ने बिग डेटा, एआई और 5जी आदि तकनीक माध्यमों से मरीजों का उपचार किया। साथ ही चिकित्सा उपकरणों आदि को खरीदने के लिए चीन ने भारी पैसे दिए।

हाल में चीन के कठोर प्रयास के बाद महामारी का फैलाव नियंत्रित किया गया है और स्थिति बेहतर होने लगी है। 29 फरवरी को चीन की मुख्यभूमि में हुबेई प्रांत के सिवाए चीन के अन्य प्रांतों में नये पुष्ट मामलों की संख्या 3 तक कम की गयी है, जो क्रमश: तीन दिनों में 10 से कम हो गयी है।

सर्वेक्षण रिपोर्ट में जोर दिया गया कि चीन द्वारा उठाये गये कदमों ने विश्व के लिए अहम अनुभव पेश किए हैं। इटली की सरकार ने महामारी से ग्रस्त शहरों को बंद करने का कदम भी उठाया। दक्षिण कोरिया ने भी टेगु समेत दो क्षेत्रों को विशेष नियंत्रण क्षेत्र तय किए।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Leave A Reply

Your email address will not be published.